एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
Literacy rate per capita income and small area all these factors are considered so ncert Framed its syllabus and curriculum according to need and environment of the students in Ut and state.
जैसा कि प्रशिक्षण के दौरान मेडल में आया है की विद्यालय मैं सीसीई का प्रयोग होता है पर यह उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट देने के लिए किया जाता है मगर विद्यालय आधारित आकलन में अध्यापक छात्रों की सुविधा अनुसार वह अपने समय अनुसार आकलन कर रिपोर्ट तैयार कर सकता है वैसे यह दोनों एक दूसरे के पूरक हैं
एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम में निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
Learning outcomes and curriculum both are interlinked because through curriculum what change we want in student's behaviour we can see it through learning outcomes
एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम में निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
ये एक दूसरे से पूर्ण रूप से संबधित है।इनको ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
विद्यालय में CCE का प्रयोग होता है जो कि उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट देने के लिए किया जाता है मगर school based assessment में teacher students का समय अनुसार आंकलन कर रिपोर्ट तैयार कर सकता है दोनों एक दूसरे के पूरक हैं स्कूल based आंकलन में लचीलापन है
एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
NCERT के दस्तावेज, पाठ्यक्रम तथा सीखने के प्रतिफल एक दूसरे से पूर्णतया सम्बंधित होते हैं।इसीलिए इन्हें विद्यार्थियों की क्षमतानुसार और ज्ञान के स्तर को समझ कर बनाया जाना चाहिए।
Ncert के द्वारा तैयार पाठ्यचर्या आधार पर ही पाठ्यक्रम तैयार किया जाता है और इसी को ध्यान में रखते हुए अधिगम के प्रतिफल प्राप्त करने के उद्देश्य निहित किए जाते है।आत्तः ये स्पष्ट है कि पाठ्यक्रम ओर सीखने के प्रतिफल दोनों एक दूसरे के पूरक हैं।ऐसा दस्तावेज तैयार करने का कोई फायदा नहीं जो अधिगम के प्रतिफल प्राप्त करने में सक्षम ना हो।
एनसीईआरटी द्वारा निर्धारित पाठ्यचर्या से ही पाठ्यक्रम निर्धारित होता है और उसी के आधार पर सीखने के प्रतिफल निर्धारित होते हैं अतः पाठ्यक्रम और सीखने के फल एक दूसरे से संबंधित होते हैं जब बच्चों की सीखने की क्षमता को बढ़ाते हैं
पाठ्यक्रम और सीखने के प्रति फलों में गहरा संबंध है, पाठ्यक्रम यह देख कर तैयार किया जाता है कि हम बच्चे को सिखाना क्या चाहते हैं, पाठ्यक्रम उसी अनुसार जितना प्रभावी होगा बच्चे उतनी ही आसानी से सीखेंगे और प्रतिफल प्राप्त करेंगे।
पाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से सबंथित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है। विद्ययार्थियों को उनकी क्षमता और स्तर के अनुसार उदाहरण के द्वारा समझा कर शिक्षा के स्तर को बढ़ाया जा सकता है।
पाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से संबंधित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है। विद्ययार्थियों को उनकी क्षमता और स्तर के अनुसार उदाहरण के द्वारा समझा कर शिक्षा के स्तर को बढ़ाया जा सकता है।
पाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से संबंधित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है। विद्ययार्थियों को उनकी क्षमता और स्तर के अनुसार उदाहरण के द्वारा समझा कर शिक्षा के स्तर को बढ़ाया जा सकता है
प्रशिक्षण के दौरान माड्यूल में आया है कि विद्यालय में CCE का प्रयोग होता है पर यह उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट देने के लिए किया जाता है मगर विद्यालय आधारित आकलन में अध्यापक छात्रों की सुविधा अनुसार वह अपने समय अनुसार आकलन कर रिपोर्ट तैयार कर सकता है वैसे यह दोनों एक दूसरे के पूरक हैं। इसके अलावा विद्यार्थी स्वयं औऱ सहपाठी का भी आकलन करके अपनी खामियों को दूर कर सकता है।
एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है |विद्यालय में CCE का प्रयोग होता है जो कि उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट देने के लिए किया जाता है मगर school based assessment में teacher students का समय अनुसार आंकलन कर रिपोर्ट तैयार कर सकता है दोनों एक दूसरे के पूरक हैं स्कूल based आंकलन में लचीलापन है.
Learning outcomes and curriculum should be linked carefully and appropriately. When teacher has full knowledge of Learning outcomes, it's teaching becomes more effective and goal oriented. So teachers must review the LOs before starting teaching. But it is a bitter truth most of the teachers especially in govt schools do not follow parameters. They teach in traditional way. I suggest to open all the schools and students should be brought in rotation same as teachers. Day 1 for class 1st, day 2 for class 2nd and so on. Saturday should be used for sanitisation. In this way at least students again will come in touch with teachers and schools once a week.
एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
कक्षा के पाठ्यक्रम और एनसीईआरटी दस्तावेज कक्षा में सीखने के प्रतिफल से संबंधित है जैसे अध्याय के अंत में दिया गया सारांश/आपने क्या सीखा भी विद्यालयों में शिक्षक एवं विद्यार्थियों के सीखने के प्रतिफल का आकलन कर सकता है।
एनसीईआरटी के दस्तावेज कक्षा के स्तर को ध्यान में रखते हुए और सीखने के प्रतिफल हैं उसी के अनुरूप पाठ्यक्रम तैयार किया जाता है और यह है एक दूसरे के पूरक हैं। विषयों की उसको में क्या आप जानते हैं आपने क्या शिक्षा आओ करके देखें और पाठ के अंत में विषय से संबंधित पर्सन और अन्य गतिविधियां दी गई हैं। शिक्षण अधिगम में चिंतन को बढ़ावा देती हैं और सीखने के साथ-साथ एक खुली सोच का अवसर भी प्रदान करते हैं जो कि ज्ञानवर्धक तो है ही साथ साथ है खुले चिंतन को भी बढ़ावा देती हैं जोकि शिक्षण का मूल उद्देश्य है
सीखने के प्रतिफल और पाठयक्रम आपस में सम्बन्धित होते हैं।प्रतिफल को पाठयक्रम आधारित कहा जा सकता है।पाठयक्रम की जो अपेक्षाएं होती हैं वहीं तो हम अपने छात्रों में ग्रहण करना चाहते हैं ।हमारे राज्य का पाठयक्रम एनसीईआरटी के अनुसार ही है ।
शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए यह प्रतिफल बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं स्थाई बनाया जा सके
Learning outcome and curriculum both directly linked to each other. If we do changes in one then we can see suitable change in other. And we change our curriculum according to students need.
प्रत्येक राज्य के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एन सी ईआर टी दस्तावेजों में कक्षा के सीखने के प्रतिफल दोनों का उद्देश्य समान है क्योंकि एनसीआरटी शिक्षा से जुड़े मामलों पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार को सलाह देने के उद्देश्य स्थापित की गई है। इसका उद्देश्य स्कूलों में शिक्षा पद्धति में लाए गए बदलाव और विकास को लागू करना है।
प्रत्येक राज्य के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एन सी ईआर टी दस्तावेजों में कक्षा के सीखने के प्रतिफल दोनों का उद्देश्य समान है क्योंकि एनसीआरटी शिक्षा से जुड़े मामलों पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार को सलाह देने के उद्देश्य स्थापित की गई है। इसका उद्देश्य स्कूलों में शिक्षा पद्धति में लाए गए बदलाव और विकास को लागू करना है।
प्रत्येक राज्य के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एन सी ईआर टी दस्तावेजों में कक्षा के सीखने के प्रतिफल दोनों का उद्देश्य समान है क्योंकि एनसीआरटी शिक्षा से जुड़े मामलों पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार को सलाह देने के उद्देश्य स्थापित की गई है। इसका उद्देश्य स्कूलों में शिक्षा पद्धति में लाए गए बदलाव और विकास को लागू करना है।
प्रत्येक राज्य के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एनसीईआरटी दस्तावेजों में कक्षा के सीखने के प्रतिफल दोनों का उद्देश्य समान है क्योंकि एनसीईआरटी शिक्षा जुड़े मामलों पर केंद्र सरकार व राज्य सरकारों को सलाह देने के उद्देश्य से स्थापित की गई है। इसका उद्देश्य स्कूलों में शिक्षण पद्धति में लाए गए बदलाव और विकास को लागू करना है।
एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
हमारी प्रतिदिन की दिनचर्या में व्यक्तिगत-सामाजिक गुणों की क्या भूमिका है? क्या यह अधिगम में सहायक हैं? शिक्षक व्यक्तिगत-सामाजिक गुणों को बढ़ाने में भूमिका निभाते हैं? एक पल को रुकें एवं चिंतन करें। दिए गए चरणों का पालन करके ब्लॉग पर अपनी समझ साझा करें-
मॉड्यूल 5 गतिविधि 3: सूचना एवं संचार तकनीक शिक्षण , अधिगम और मूल्यांकन में कैसे सहयोग करता है ? सूचना एवं संचार तकनीक शिक्षण , अधिगम और मूल्यांकन में कैसे सहयोग करता है ? चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।
मॉड्यूल 6 गतिविधि 6: प्रतिबिंब बताएँ कि कैसे कला समेकित शिक्षा का अनुभव छात्रों को आपके विषयों के सार्थक सीखने में लाभान्वित कर सकता है चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।
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ReplyDeleteउनमे से उपयोगी व स्तर के अनुसार कुछ ज्ञान सम्माहित करके शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है
DeleteBecause of literacy rate and atmosphere make this difference.
Deleteएन सी ई आर टी के पाठ्यक्रम ओर राज्य के पाठ्यक्रम में सीखने के प्रतिफल एक समान ही हैं
Deleteएन सी ई आर टी के पाठ्यक्रम ओर राज्य के पाठ्यक्रम में सीखने के प्रतिफल एक समान ही हैं
Deleteएन सी ई आर टी के पाठ्यक्रम ओर राज्य के पाठ्यक्रम में सीखने के प्रतिफल एक समान ही हैं
DeleteThe syllabus of NCERT and the state learning syllabus are the same.
Deleteउनमे से उपयोगी व स्तर के अनुसार कुछ ज्ञान सम्माहित करके शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है
ReplyDeleteSahi hai ji
DeleteBecause of literacy rate and atmosphere make this difference.
ReplyDeleteLiteracy rate and need of students make the difference in learning output.
ReplyDeleteBecause of literacy rate and atmosphere make this difference.
ReplyDeleteRight
DeleteRight
DeleteLiteracy rate and need of students make the difference in learning output.
ReplyDeleteउनमे से उपयोगी व स्तर के अनुसार कुछ ज्ञान सम्माहित करके शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है
DeleteIt's very important . LO and curriculum is interlinked. There should be clear LO from particular competency
ReplyDeleteBecause of literacy rate.
ReplyDeleteSyllabus of NCERT and State government are same
DeleteBecause of literacy rate
ReplyDeleteSahi hai ji
DeleteSahi hai ji
Deleteएनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
ReplyDeleteYes
Deleteक्षेत्रीय भाषा का भी अधिगम में विशेष महत्व है
ReplyDeleteLiteracy rate
ReplyDeleteLiteracy rate
ReplyDeleteDono hi ek dusre se co-related h
ReplyDeleteपाठ्य सामग्री बच्चो के स्व ज्ञान के अनुरूप होनी चाहिए ।
ReplyDeleteNcert curriculum is very organised.
ReplyDeleteछात्रों के ज्ञान के स्तर को समझ कर उनके अनुकूल कार्य को बना कर समज को विकसित करने मे सहायक है
ReplyDeleteLiteracy rate per capita income and small area all these factors are considered so ncert Framed its syllabus and curriculum according to need and environment of the students in Ut and state.
ReplyDeleteजैसा कि प्रशिक्षण के दौरान मेडल में आया है की विद्यालय मैं सीसीई का प्रयोग होता है पर यह उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट देने के लिए किया जाता है मगर विद्यालय आधारित आकलन में अध्यापक छात्रों की सुविधा अनुसार वह अपने समय अनुसार आकलन कर रिपोर्ट तैयार कर सकता है वैसे यह दोनों एक दूसरे के पूरक हैं
ReplyDeleteउनमे से उपयोगी व स्तर के अनुसार कुछ ज्ञान सम्माहित करके शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है
ReplyDeleteपाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक-दूसरे से पूर्णत: सम्बंधित होते हैं जो कि विद्यार्थियों की क्षमता पर आधारित होते हैं |
ReplyDeleteपाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक-दूसरे से पूर्णत: सम्बंधित होते हैं जो कि विद्यार्थियों की क्षमता पर आधारित होते हैं |
ReplyDeleteShi ha
Deleteपाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से सबंथित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है जोक विद्ययार्थियों की क्षमता पर आधारित हँ
ReplyDeleteदोनों आकलन एक दूसरे के पूरक हैं ।
ReplyDeleteस्कूल based आकलन में लचीलापन है
NCERT documents are the key and linked with the all round development of student.
ReplyDeleteएनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम में निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
ReplyDeleteकुछ ज्ञान सम्माहित करके शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है
ReplyDeleteदोनों ही आकलन एक दूसरे के पूरक हैं ।क्षेत्रीय भाषा का भी अधिगम में विशेष महत्व है
ReplyDeleteपाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक दूसरे से सम्बंधित होते हैं।जो कि विधार्थियों की क्षमता पर आधारित होते हैं।
ReplyDeleteLearning outcomes and curriculum both are interlinked because through curriculum what change we want in student's behaviour we can see it through learning outcomes
ReplyDeleteएनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
ReplyDeleteदोनों आकलन एक दूसरे के पूरक हैं
ReplyDeleteदोनों आकलन एक दूसरे के पूरक हैं
ReplyDeleteछात्रों के सीखने के स्तर को समझ कर उनके अनुकूल मूल्यांकन किया जाना चाहिए, ताकि छात्रों में अधिगम हो सके।
ReplyDeleteSOMDUTT
GPS GHASWA (12015)
RATIA FATEHABAD
Both are correlative and complement of eachother.
Deleteदोनो आकलन एक दूसरे के पूरक है।
ReplyDeleteber 15, 2020 at 9:27 PM
ReplyDeleteपाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक दूसरे से सम्बंधित होते हैं।जो कि विधार्थियों की क्षमता पर आधारित होते हैं।
छात्रों के ज्ञान के स्तर को समझ कर उनके अनुकूल कार्य को बना कर शिक्षण अधिगम में सहायक है
ReplyDeleteछात्रों के ज्ञान के स्तर को समझ कर उनके अनुकूल कार्य को बना कर शिक्षण अधिगम में सहायक है
ReplyDeleteपाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक दूसरे से सम्बंधित होते हैं।
ReplyDeleteदोनो आकलन एक दूसरे के पूरक नही|स्थानीय भाषा भी उपयोगी है|
ReplyDeleteदोनों आकलन एक दूसरे के पूरक हैं
ReplyDeletesyllabus and LO are totally interconnected with each other.
ReplyDeleteBoth are parallel to each other
ReplyDeleteBoth are parallel to each other
Deleteदोनों आकलन एक दूसरे के पूरक का दोनों का एक दूसरे के बिना काम नहीं चलेगा
ReplyDeleteBoth are parallel to each other
ReplyDeleteBoth are connected.
ReplyDeleteपाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
ReplyDeleteउनमे से उपयोगी व स्तर के अनुसार कुछ ज्ञान सम्माहित करके शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है
ReplyDeleteBoth are equal helpfull
ReplyDeleteBoth are co related
ReplyDeleteदोनों आंकलन एक दूसरे के पूरक हैं विद्यार्थियों की क्षमता पर आधारित है।
ReplyDeleteएनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
ReplyDeleteये दोनों विधिवत और क्रम अनुसार सीखने के उदेश्यों की पूर्ति हेतु निर्धारित किया गया एक स्वरूप है,जो की एक दूसरे के पूरक हैं।
ReplyDeleteहमारे देश के पाठ्यक्रम और एनसीईआरटी पाठ्यक्रम आपस में एक दूसरे से मिलते जुलते हैं
ReplyDeleteeducation in now day children cantral both are imporant in education system
ReplyDeleteएनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम में निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
ReplyDeleteदोनों आकलन एक दूसरे के पूरक है।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे के पूरक हैं
ReplyDeleteNcert curriculum is very organised.
ReplyDeleteLearning objects and curriculum are interlinked. Through this we can achieve the aim of subjects/syllabus.
ReplyDeleteAssessment is very necessary
ReplyDeletein each movement Assessment improve and appericiate every person.So nothing is possible in education without assess.
Assessment is necessary and important for every activity
ReplyDeleteपाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक दूसरे से जुड़े हुए हैं बच्चों के ग्रहण करने की क्षमता अलग-अलग होती है
ReplyDeleteएनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
ReplyDelete
ReplyDeleteपाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक-दूसरे से पूर्णत: सम्बंधित होते हैं जो कि विद्यार्थियों की क्षमता पर आधारित होते हैं
एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
ReplyDeleteLO and Curriculum are interlinked.LO can be achieved by paying individual attention.
ReplyDeleteदोनों आकलन एक दूसरे के पूरक हैं
ReplyDeleteNCERT documents are the key and linked with the all round development of student.
ReplyDeleteये एक दूसरे से पूर्ण रूप से संबधित है।इनको ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
ReplyDeleteDono Aaklan ak dusre k purak h.in sabko dhyan m rkhte hue hi pathy samagri taiyar ki jati h.jis s ki students ka sarvagin vikas ho ske.
ReplyDeleteBoth are interlinked and study material are based on these both aspects.
ReplyDelete
ReplyDeleteएनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
दोनों आकलन एक दूसरे के पूरक है
ReplyDeleteNcert material is fact based and very stic information.
ReplyDeleteदोनों ही आकलन एक दूसरे
ReplyDeleteके पूरक हैं । क्षेत्रीय भाषा का भी अधिगम में विशेष महत्व है।
ncert and lesson result link by fact
ReplyDeleteदोनों ही आकलन एक दूसरे के पूरक हैं ।क्षेत्रीय भाषा का भी अधिगम में विशेष महत्व है
ReplyDeleteछात्रों के ज्ञान के स्तर को समझ कर उनके अनुकूल कार्य को बना कर समज को विकसित करने मे सहायक है
ReplyDeleteछात्रों के ज्ञान के स्तर को समझ कर उनके अनुकूल कार्य को बना कर समाज को विकसित करने मे सहायक है |
ReplyDeleteविद्यालय में CCE का प्रयोग होता है जो कि उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट देने के लिए किया जाता है मगर school based assessment में teacher students का समय अनुसार आंकलन कर रिपोर्ट तैयार कर सकता है दोनों एक दूसरे के पूरक हैं स्कूल based आंकलन में लचीलापन है
ReplyDeleteNCERT and Lesson are co-related to each other
ReplyDelete
ReplyDeleteएनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
These are interrelated so that objectives of curriculum can be obtained.
ReplyDeleteएनसीआरटी के दस्तावेज , पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक दूसरे के अन्तर सम्बन्धित है जिसके द्वारा अधिगम के उद्देश्य को पूरा किया जा सकता है।
ReplyDeleteएनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
ReplyDeleteBecause of literacy rate and atmosphere make this difference.
ReplyDeleteBecause of literacy
ReplyDelete
ReplyDeleteएनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से सम्बन्धित हैl दोनों आकलन एक दूसरे के पूरक है
NCERT के दस्तावेज, पाठ्यक्रम तथा सीखने के प्रतिफल एक दूसरे से पूर्णतया सम्बंधित होते हैं।इसीलिए इन्हें विद्यार्थियों की क्षमतानुसार और ज्ञान के स्तर को समझ कर बनाया जाना चाहिए।
ReplyDeleteNcert के द्वारा तैयार पाठ्यचर्या आधार पर ही पाठ्यक्रम तैयार किया जाता है और इसी को ध्यान में रखते हुए अधिगम के प्रतिफल प्राप्त करने के उद्देश्य निहित किए जाते है।आत्तः ये स्पष्ट है कि पाठ्यक्रम ओर सीखने के प्रतिफल दोनों एक दूसरे के पूरक हैं।ऐसा दस्तावेज तैयार करने का कोई फायदा नहीं जो अधिगम के प्रतिफल प्राप्त करने में सक्षम ना हो।
ReplyDeleteLiteracy rate and atmosphere make this difference.
ReplyDeleteपाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक-दूसरे से पूर्णत: सम्बंधित होते हैं जो कि विद्यार्थियों की क्षमता पर आधारित होते हैं |
ReplyDeleteपाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से सबंथित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है जोक विद्ययार्थियों की क्षमता पर आधारित हँ
ReplyDeleteएनसीईआरटी द्वारा निर्धारित पाठ्यचर्या से ही पाठ्यक्रम निर्धारित होता है और उसी के आधार पर सीखने के प्रतिफल निर्धारित होते हैं अतः पाठ्यक्रम और सीखने के फल एक दूसरे से संबंधित होते हैं जब बच्चों की सीखने की क्षमता को बढ़ाते हैं
ReplyDeleteपाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से सबंथित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है जोक विद्ययार्थियों की क्षमता पर आधारित हँ
ReplyDeleteLO and Curriculum are interlinked.LO can be achieved by paying individual attention
ReplyDeleteLO and Curriculum are interlinked.LO can be achieved by paying individual attention
ReplyDeleteपाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से सबंथित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है जोक विद्ययार्थियों की क्षमता पर आधारित हँ
ReplyDeleteपाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से सबंथित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है जोक विद्ययार्थियों की क्षमता पर आधारित हँ
ReplyDeleteपाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से सबंथित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है जोक विद्ययार्थियों की क्षमता पर आधारित हँ
ReplyDeleteपाठ्यक्रम और सीखने के प्रति फलों में गहरा संबंध है, पाठ्यक्रम यह देख कर तैयार किया जाता है कि हम बच्चे को सिखाना क्या चाहते हैं, पाठ्यक्रम उसी अनुसार जितना प्रभावी होगा बच्चे उतनी ही आसानी से सीखेंगे और प्रतिफल प्राप्त करेंगे।
ReplyDeleteपाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से सबंथित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है। विद्ययार्थियों को उनकी क्षमता और स्तर के अनुसार उदाहरण के द्वारा समझा कर शिक्षा के स्तर को बढ़ाया जा सकता है।
ReplyDeleteपाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से संबंधित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है। विद्ययार्थियों को उनकी क्षमता और स्तर के अनुसार उदाहरण के द्वारा समझा कर शिक्षा के स्तर को बढ़ाया जा सकता है।
ReplyDeleteBoth are co-related
ReplyDeleteCurriculum and learning outcomes are based on each others. They are very useful in teaching learning process
ReplyDeleteBecause of literacy rate
ReplyDeleteRight sir
ReplyDeleteBased on each other.
ReplyDeleteपाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से संबंधित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है। विद्ययार्थियों को उनकी क्षमता और स्तर के अनुसार उदाहरण के द्वारा समझा कर शिक्षा के स्तर को बढ़ाया जा सकता है
ReplyDeleteप्रशिक्षण के दौरान माड्यूल में आया है कि विद्यालय में CCE का प्रयोग होता है पर यह उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट देने के लिए किया जाता है मगर विद्यालय आधारित आकलन में अध्यापक छात्रों की सुविधा अनुसार वह अपने समय अनुसार आकलन कर रिपोर्ट तैयार कर सकता है वैसे यह दोनों एक दूसरे के पूरक हैं। इसके अलावा विद्यार्थी स्वयं औऱ सहपाठी का भी आकलन करके अपनी खामियों को दूर कर सकता है।
ReplyDeleteCurriculum and learning outcomes are based on each others. They are very useful in teaching learning process
ReplyDeleteBoth are related to each - other and very helpful in learning.
ReplyDeleteTheir coefficient of correlation must be in positive range
ReplyDeleteपाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से सबंथित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है जोक विद्ययार्थियों की क्षमता पर आधारित हँ
ReplyDeleteCurriculum and learning outcomes are interconnected with each other
ReplyDeleteBoth are related to each - other and very helpful in learning
ReplyDeleteएनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है |विद्यालय में CCE का प्रयोग होता है जो कि उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट देने के लिए किया जाता है मगर school based assessment में teacher students का समय अनुसार आंकलन कर रिपोर्ट तैयार कर सकता है दोनों एक दूसरे के पूरक हैं स्कूल based आंकलन में लचीलापन है.
ReplyDeleteLearning outcomes and curriculum should be linked carefully and appropriately. When teacher has full knowledge of Learning outcomes, it's teaching becomes more effective and goal oriented. So teachers must review the LOs before starting teaching.
ReplyDeleteBut it is a bitter truth most of the teachers especially in govt schools do not follow parameters. They teach in traditional way. I suggest to open all the schools and students should be brought in rotation same as teachers. Day 1 for class 1st, day 2 for class 2nd and so on. Saturday should be used for sanitisation. In this way at least students again will come in touch with teachers and schools once a week.
दोनों आकलन एक दूसरे के पूरक हैं
ReplyDeleteदोनों ही एक दूसरे से संबंधित हैं और दोनों का इस्तेमाल होना चाहिए
ReplyDeleteBhoot aur related to each other and should be used effectively and wisely
ReplyDeleteBoth are related to each other and very helpful in learning
ReplyDeleteCurriculum and learning outcomes are based on each other. They are very useful in teaching and learning experience.
ReplyDeleteBoth are equal helpful
ReplyDeleteएनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
ReplyDeleteIt's very important . LO and curriculum is interlinked. There should be clear LO from particular competency
ReplyDeleteउनमे से उपयोगी व स्तर के अनुसार कुछ ज्ञान सम्माहित करके शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है
ReplyDeleteदोनों आंख में एक दूसरे के पूरक है क्षेत्रीय भाषा का भी अधिगम में विशेष महत्व है
ReplyDeleteदोनों आकलन एक दूसरे के पूरक है क्षेत्रीय भाषा में भी अधिगम का विशेष महत्व है
ReplyDeleteLiteracy rate and need of students make the difference in learning output.
ReplyDeleteBoth are based on each other. They are kinda helpful to a teacher as well a student. They help in improving literary rate.
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे के पूरक के रूप में है।
ReplyDeleteसीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
ReplyDeleteNCERT के पाठ्यक्रम में ओर राज्य के पाठ्यक्रम में सीखने के प्रतिफल एक समान हैं।
ReplyDeleteकक्षा के पाठ्यक्रम और एनसीईआरटी दस्तावेज कक्षा में सीखने के प्रतिफल से संबंधित है जैसे अध्याय के अंत में दिया गया सारांश/आपने क्या सीखा भी विद्यालयों में शिक्षक एवं विद्यार्थियों के सीखने के प्रतिफल का आकलन कर सकता है।
ReplyDeleteपाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक-दूसरे से पूर्णत: सम्बंधित होते हैं जो कि विद्यार्थियों की क्षमता पर आधारित होते हैं |
ReplyDeleteBoth are similar
ReplyDeleteNCERT के और राज्य सरकारों के पाठ्यक्रम में सीखने के प्रतिफल बहुत सीमा तक समान चुने जाते हैं।
ReplyDeletesyllabus and LO are totally interconnected with each other.
ReplyDeleteBecause of literacy rate
ReplyDeleteएन सी ई आर टी के पाठ्यक्रम ओर राज्य के पाठ्यक्रम में सीखने के प्रतिफल एक समान ही हैं। दोनों उपयोगी।
ReplyDeleteएनसीईआरटी के दस्तावेज कक्षा के स्तर को ध्यान में रखते हुए और सीखने के प्रतिफल हैं उसी के अनुरूप पाठ्यक्रम तैयार किया जाता है और यह है एक दूसरे के पूरक हैं। विषयों की उसको में क्या आप जानते हैं आपने क्या शिक्षा आओ करके देखें और पाठ के अंत में विषय से संबंधित पर्सन और अन्य गतिविधियां दी गई हैं। शिक्षण अधिगम में चिंतन को बढ़ावा देती हैं और सीखने के साथ-साथ एक खुली सोच का अवसर भी प्रदान करते हैं जो कि ज्ञानवर्धक तो है ही साथ साथ है खुले चिंतन को भी बढ़ावा देती हैं जोकि शिक्षण का मूल उद्देश्य है
ReplyDeleteNCERT K Syllabus or state k sikhane k partiphal Saman hi h both are useful
ReplyDeleteसीखने के प्रतिफल और पाठयक्रम आपस में सम्बन्धित होते हैं।प्रतिफल को पाठयक्रम आधारित कहा जा सकता है।पाठयक्रम की जो अपेक्षाएं होती हैं वहीं तो हम अपने छात्रों में ग्रहण करना चाहते हैं ।हमारे राज्य का पाठयक्रम एनसीईआरटी के अनुसार ही है ।
ReplyDeleteशिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए यह प्रतिफल बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं स्थाई बनाया जा सके
ReplyDeleteNCRT documents are the key and linked with the all around development of students.
ReplyDeleteएन सी ई आर टी के पाठ्यक्रम ओर राज्य के पाठ्यक्रम में सीखने के प्रतिफल एक समान ही हैं
ReplyDeleteLearning outcome and curriculum both directly linked to each other. If we do changes in one then we can see suitable change in other. And we change our curriculum according to students need.
ReplyDeleteदोनों आकलन एक दूसरे के बिना अधूरे हैं
Deleteदोनों एक सामान व उपयोगी है
ReplyDeleteसीखने के प्रतिफल समान हैं।
ReplyDeleteBoth are equal useful
ReplyDeleteपाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल दोनों एक दूसरे के पूरक हैं
ReplyDeleteपाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल दोनों एक दूसरे के पूरक हैं
ReplyDeleteBoth are equal helpful
ReplyDeleteIt's right
ReplyDeleteप्रत्येक राज्य के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एन सी ईआर टी दस्तावेजों में कक्षा के सीखने के प्रतिफल दोनों का उद्देश्य समान है क्योंकि एनसीआरटी शिक्षा से जुड़े मामलों पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार को सलाह देने के उद्देश्य स्थापित की गई है। इसका उद्देश्य स्कूलों में शिक्षा पद्धति में लाए गए बदलाव और विकास को लागू करना है।
ReplyDeleteप्रत्येक राज्य के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एन सी ईआर टी दस्तावेजों में कक्षा के सीखने के प्रतिफल दोनों का उद्देश्य समान है क्योंकि एनसीआरटी शिक्षा से जुड़े मामलों पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार को सलाह देने के उद्देश्य स्थापित की गई है। इसका उद्देश्य स्कूलों में शिक्षा पद्धति में लाए गए बदलाव और विकास को लागू करना है।
ReplyDeleteप्रत्येक राज्य के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एन सी ईआर टी दस्तावेजों में कक्षा के सीखने के प्रतिफल दोनों का उद्देश्य समान है क्योंकि एनसीआरटी शिक्षा से जुड़े मामलों पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार को सलाह देने के उद्देश्य स्थापित की गई है। इसका उद्देश्य स्कूलों में शिक्षा पद्धति में लाए गए बदलाव और विकास को लागू करना है।
ReplyDeleteBoth are equal each other
ReplyDeleteBoth are equal and useful in Teaching and Learning.
ReplyDeleteBoth are parallel to each other
ReplyDeleteप्रत्येक राज्य के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एनसीईआरटी दस्तावेजों में कक्षा के सीखने के प्रतिफल दोनों का उद्देश्य समान है क्योंकि एनसीईआरटी शिक्षा जुड़े मामलों पर केंद्र सरकार व राज्य सरकारों को सलाह देने के उद्देश्य से स्थापित की गई है। इसका उद्देश्य स्कूलों में शिक्षण पद्धति में लाए गए बदलाव और विकास को लागू करना है।
ReplyDeleteSyllabus are same
ReplyDeleteSyllabus are same
ReplyDeleteउनमे से उपयोगी व स्तर के अनुसार कुछ ज्ञान सम्माहित करके शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है
ReplyDeleteScert or state दोनों के पाठयक्रम समान है जो छात्रो को सीखने के समान प्रतिफल प्रदान करतें हैं।
ReplyDeleteपाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक-दूसरे से पूर्णत: सम्बंधित होते हैं जो कि विद्यार्थियों की क्षमता पर आधारित होते
ReplyDeleteछात्रो को उनके ज्ञान के स्तर को समझकर उनके अनुकूल गतिविधियों को बनाकर विकासित करने मे सहायक हो
ReplyDeleteBoth have same objects
ReplyDeleteBoth have same objects
ReplyDeleteउनमें से उपयोगी व स्तर के अनुसार ज्ञान इकट्ठा करके शिक्षण को उपयोगी बनाया जा सकता है। जो कि विद्यार्थियों की क्षमता पर आधारित है।
ReplyDeletePathaykarm aur sikhane ke prtifal ak dusre se sambandhit h
ReplyDeleteBoth correlated with each other.
ReplyDeleteकक्षा के अनुसार व छात्रों के स्तर के अनुसार पाठ्यक्रम आधारित व अन्य गतिविधियों के द्वारा शिक्षण को उपयोगी बनाया जा सकता है
ReplyDeletePathaykarm or sikhne ke partifal Dono ek dusre ke purk h .
ReplyDeleteBoth are same.
ReplyDeleteBoth are corelate to each other
ReplyDeleteIt's very important . LO and curriculum is interlinked. There should be clear LO from particular competency
ReplyDeleteएनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
ReplyDeleteएनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।
ReplyDeleteBoth are vo related with each other
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