मॉड्यूल 7 - गतिविधि 3: विचार करें

 

मॉड्यूल 7 - गतिविधि 3: विचार करें

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    1. उनमे से उपयोगी व स्तर के अनुसार कुछ ज्ञान सम्माहित करके शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है

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    2. Because of literacy rate and atmosphere make this difference.

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    3. एन सी ई आर टी के पाठ्यक्रम ओर राज्य के पाठ्यक्रम में सीखने के प्रतिफल एक समान ही हैं

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    4. एन सी ई आर टी के पाठ्यक्रम ओर राज्य के पाठ्यक्रम में सीखने के प्रतिफल एक समान ही हैं

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    5. एन सी ई आर टी के पाठ्यक्रम ओर राज्य के पाठ्यक्रम में सीखने के प्रतिफल एक समान ही हैं

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    6. The syllabus of NCERT and the state learning syllabus are the same.

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  2. उनमे से उपयोगी व स्तर के अनुसार कुछ ज्ञान सम्माहित करके शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है

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  3. Because of literacy rate and atmosphere make this difference.

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  4. Literacy rate and need of students make the difference in learning output.

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  5. Because of literacy rate and atmosphere make this difference.

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  6. Literacy rate and need of students make the difference in learning output.

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    1. उनमे से उपयोगी व स्तर के अनुसार कुछ ज्ञान सम्माहित करके शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है

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  7. It's very important . LO and curriculum is interlinked. There should be clear LO from particular competency

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    1. Syllabus of NCERT and State government are same

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  9. एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

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  10. क्षेत्रीय भाषा का भी अधिगम में विशेष महत्व है

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  11. Dono hi ek dusre se co-related h

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  12. पाठ्य सामग्री बच्चो के स्व ज्ञान के अनुरूप होनी चाहिए ।

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  13. छात्रों के ज्ञान के स्तर को समझ कर उनके अनुकूल कार्य को बना कर समज को विकसित करने मे सहायक है

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  14. Literacy rate per capita income and small area all these factors are considered so ncert Framed its syllabus and curriculum according to need and environment of the students in Ut and state.

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  15. जैसा कि प्रशिक्षण के दौरान मेडल में आया है की विद्यालय मैं सीसीई का प्रयोग होता है पर यह उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट देने के लिए किया जाता है मगर विद्यालय आधारित आकलन में अध्यापक छात्रों की सुविधा अनुसार वह अपने समय अनुसार आकलन कर रिपोर्ट तैयार कर सकता है वैसे यह दोनों एक दूसरे के पूरक हैं

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  16. उनमे से उपयोगी व स्तर के अनुसार कुछ ज्ञान सम्माहित करके शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है

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  17. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक-दूसरे से पूर्णत: सम्बंधित होते हैं जो कि विद्यार्थियों की क्षमता पर आधारित होते हैं |

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  18. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक-दूसरे से पूर्णत: सम्बंधित होते हैं जो कि विद्यार्थियों की क्षमता पर आधारित होते हैं |

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  19. पाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से सबंथित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है जोक विद्ययार्थियों की क्षमता पर आधारित हँ

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  20. दोनों आकलन एक दूसरे के पूरक हैं ।
    स्कूल based आकलन में लचीलापन है

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  21. NCERT documents are the key and linked with the all round development of student.

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  22. एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम में निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

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  23. कुछ ज्ञान सम्माहित करके शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है

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  24. दोनों ही आकलन एक दूसरे के पूरक हैं ।क्षेत्रीय भाषा का भी अधिगम में विशेष महत्व है

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  25. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक दूसरे से सम्बंधित होते हैं।जो कि विधार्थियों की क्षमता पर आधारित होते हैं।

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  26. Learning outcomes and curriculum both are interlinked because through curriculum what change we want in student's behaviour we can see it through learning outcomes

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  27. एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

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  28. दोनों आकलन एक दूसरे के पूरक हैं

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  29. दोनों आकलन एक दूसरे के पूरक हैं

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  30. छात्रों के सीखने के स्तर को समझ कर उनके अनुकूल मूल्यांकन किया जाना चाहिए, ताकि छात्रों में अधिगम हो सके।

    SOMDUTT
    GPS GHASWA (12015)
    RATIA FATEHABAD

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    1. Both are correlative and complement of eachother.

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  31. दोनो आकलन एक दूसरे के पूरक है।

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  32. ber 15, 2020 at 9:27 PM

    पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक दूसरे से सम्बंधित होते हैं।जो कि विधार्थियों की क्षमता पर आधारित होते हैं।

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  33. छात्रों के ज्ञान के स्तर को समझ कर उनके अनुकूल कार्य को बना कर शिक्षण अधिगम में सहायक है

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  34. छात्रों के ज्ञान के स्तर को समझ कर उनके अनुकूल कार्य को बना कर शिक्षण अधिगम में सहायक है

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  35. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक दूसरे से सम्बंधित होते हैं।

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  36. दोनो आकलन एक दूसरे के पूरक नही|स्थानीय भाषा भी उपयोगी है|

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  37. दोनों आकलन एक दूसरे के पूरक हैं

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  38. syllabus and LO are totally interconnected with each other.

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  39. दोनों आकलन एक दूसरे के पूरक का दोनों का एक दूसरे के बिना काम नहीं चलेगा

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  40. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

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  41. उनमे से उपयोगी व स्तर के अनुसार कुछ ज्ञान सम्माहित करके शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है

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  42. दोनों आंकलन एक दूसरे के पूरक हैं विद्यार्थियों की क्षमता पर आधारित है।

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  43. एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

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  44. ये दोनों विधिवत और क्रम अनुसार सीखने के उदेश्यों की पूर्ति हेतु निर्धारित किया गया एक स्वरूप है,जो की एक दूसरे के पूरक हैं।

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  45. हमारे देश के पाठ्यक्रम और एनसीईआरटी पाठ्यक्रम आपस में एक दूसरे से मिलते जुलते हैं

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  46. education in now day children cantral both are imporant in education system

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  47. एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम में निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

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  48. दोनों आकलन एक दूसरे के पूरक है।

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  49. दोनों एक दूसरे के पूरक हैं

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  50. Learning objects and curriculum are interlinked. Through this we can achieve the aim of subjects/syllabus.

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  51. Assessment is very necessary
    in each movement Assessment improve and appericiate every person.So nothing is possible in education without assess.

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  52. Assessment is necessary and important for every activity

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  53. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक दूसरे से जुड़े हुए हैं बच्चों के ग्रहण करने की क्षमता अलग-अलग होती है

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  54. एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

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  55. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक-दूसरे से पूर्णत: सम्बंधित होते हैं जो कि विद्यार्थियों की क्षमता पर आधारित होते हैं

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  56. एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

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  57. LO and Curriculum are interlinked.LO can be achieved by paying individual attention.

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  58. दोनों आकलन एक दूसरे के पूरक हैं

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  59. NCERT documents are the key and linked with the all round development of student.

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  60. ये एक दूसरे से पूर्ण रूप से संबधित है।इनको ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

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  61. Dono Aaklan ak dusre k purak h.in sabko dhyan m rkhte hue hi pathy samagri taiyar ki jati h.jis s ki students ka sarvagin vikas ho ske.

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  62. Both are interlinked and study material are based on these both aspects.

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  63. एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

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  64. दोनों आकलन एक दूसरे के पूरक है

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  65. Ncert material is fact based and very stic information.

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  66. दोनों ही आकलन एक दूसरे
    के पूरक हैं । क्षेत्रीय भाषा का भी अधिगम में विशेष महत्व है।

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  67. ncert and lesson result link by fact

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  68. दोनों ही आकलन एक दूसरे के पूरक हैं ।क्षेत्रीय भाषा का भी अधिगम में विशेष महत्व है

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  69. छात्रों के ज्ञान के स्तर को समझ कर उनके अनुकूल कार्य को बना कर समज को विकसित करने मे सहायक है

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  70. छात्रों के ज्ञान के स्तर को समझ कर उनके अनुकूल कार्य को बना कर समाज को विकसित करने मे सहायक है |

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  71. विद्यालय में CCE का प्रयोग होता है जो कि उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट देने के लिए किया जाता है मगर school based assessment में teacher students का समय अनुसार आंकलन कर रिपोर्ट तैयार कर सकता है दोनों एक दूसरे के पूरक हैं स्कूल based आंकलन में लचीलापन है

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  72. NCERT and Lesson are co-related to each other

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  73. एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

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  74. These are interrelated so that objectives of curriculum can be obtained.

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  75. एनसीआरटी के दस्तावेज , पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक दूसरे के अन्तर सम्बन्धित है जिसके द्वारा अधिगम के उद्देश्य को पूरा किया जा सकता है।

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  76. एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

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  77. Because of literacy rate and atmosphere make this difference.

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  78. एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से सम्बन्धित हैl दोनों आकलन एक दूसरे के पूरक है

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  79. NCERT के दस्तावेज, पाठ्यक्रम तथा सीखने के प्रतिफल एक दूसरे से पूर्णतया सम्बंधित होते हैं।इसीलिए इन्हें विद्यार्थियों की क्षमतानुसार और ज्ञान के स्तर को समझ कर बनाया जाना चाहिए।

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  80. Ncert के द्वारा तैयार पाठ्यचर्या आधार पर ही पाठ्यक्रम तैयार किया जाता है और इसी को ध्यान में रखते हुए अधिगम के प्रतिफल प्राप्त करने के उद्देश्य निहित किए जाते है।आत्तः ये स्पष्ट है कि पाठ्यक्रम ओर सीखने के प्रतिफल दोनों एक दूसरे के पूरक हैं।ऐसा दस्तावेज तैयार करने का कोई फायदा नहीं जो अधिगम के प्रतिफल प्राप्त करने में सक्षम ना हो।

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  81. Literacy rate and atmosphere make this difference.

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  82. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक-दूसरे से पूर्णत: सम्बंधित होते हैं जो कि विद्यार्थियों की क्षमता पर आधारित होते हैं |

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  83. पाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से सबंथित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है जोक विद्ययार्थियों की क्षमता पर आधारित हँ

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  84. एनसीईआरटी द्वारा निर्धारित पाठ्यचर्या से ही पाठ्यक्रम निर्धारित होता है और उसी के आधार पर सीखने के प्रतिफल निर्धारित होते हैं अतः पाठ्यक्रम और सीखने के फल एक दूसरे से संबंधित होते हैं जब बच्चों की सीखने की क्षमता को बढ़ाते हैं

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  85. पाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से सबंथित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है जोक विद्ययार्थियों की क्षमता पर आधारित हँ

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  86. LO and Curriculum are interlinked.LO can be achieved by paying individual attention

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  87. LO and Curriculum are interlinked.LO can be achieved by paying individual attention

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  88. पाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से सबंथित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है जोक विद्ययार्थियों की क्षमता पर आधारित हँ

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  89. पाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से सबंथित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है जोक विद्ययार्थियों की क्षमता पर आधारित हँ

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  90. पाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से सबंथित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है जोक विद्ययार्थियों की क्षमता पर आधारित हँ

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  91. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रति फलों में गहरा संबंध है, पाठ्यक्रम यह देख कर तैयार किया जाता है कि हम बच्चे को सिखाना क्या चाहते हैं, पाठ्यक्रम उसी अनुसार जितना प्रभावी होगा बच्चे उतनी ही आसानी से सीखेंगे और प्रतिफल प्राप्त करेंगे।

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  92. पाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से सबंथित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है। विद्ययार्थियों को उनकी क्षमता और स्तर के अनुसार उदाहरण के द्वारा समझा कर शिक्षा के स्तर को बढ़ाया जा सकता है।

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  93. पाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से संबंधित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है। विद्ययार्थियों को उनकी क्षमता और स्तर के अनुसार उदाहरण के द्वारा समझा कर शिक्षा के स्तर को बढ़ाया जा सकता है।

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  94. Curriculum and learning outcomes are based on each others. They are very useful in teaching learning process

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  95. पाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से संबंधित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है। विद्ययार्थियों को उनकी क्षमता और स्तर के अनुसार उदाहरण के द्वारा समझा कर शिक्षा के स्तर को बढ़ाया जा सकता है

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  96. प्रशिक्षण के दौरान माड्यूल में आया है कि विद्यालय में CCE का प्रयोग होता है पर यह उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट देने के लिए किया जाता है मगर विद्यालय आधारित आकलन में अध्यापक छात्रों की सुविधा अनुसार वह अपने समय अनुसार आकलन कर रिपोर्ट तैयार कर सकता है वैसे यह दोनों एक दूसरे के पूरक हैं। इसके अलावा विद्यार्थी स्वयं औऱ सहपाठी का भी आकलन करके अपनी खामियों को दूर कर सकता है।

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  97. Curriculum and learning outcomes are based on each others. They are very useful in teaching learning process

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  98. Both are related to each - other and very helpful in learning.

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  99. Their coefficient of correlation must be in positive range

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  100. पाठयक्रम और सीख्ने के प्रतिफल एक दूसरे से सबंथित है इसे शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है जोक विद्ययार्थियों की क्षमता पर आधारित हँ

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  101. Curriculum and learning outcomes are interconnected with each other

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  102. Both are related to each - other and very helpful in learning

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  103. एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है |विद्यालय में CCE का प्रयोग होता है जो कि उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट देने के लिए किया जाता है मगर school based assessment में teacher students का समय अनुसार आंकलन कर रिपोर्ट तैयार कर सकता है दोनों एक दूसरे के पूरक हैं स्कूल based आंकलन में लचीलापन है.

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  104. Learning outcomes and curriculum should be linked carefully and appropriately. When teacher has full knowledge of Learning outcomes, it's teaching becomes more effective and goal oriented. So teachers must review the LOs before starting teaching.
    But it is a bitter truth most of the teachers especially in govt schools do not follow parameters. They teach in traditional way. I suggest to open all the schools and students should be brought in rotation same as teachers. Day 1 for class 1st, day 2 for class 2nd and so on. Saturday should be used for sanitisation. In this way at least students again will come in touch with teachers and schools once a week.

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  105. दोनों आकलन एक दूसरे के पूरक हैं

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  106. दोनों ही एक दूसरे से संबंधित हैं और दोनों का इस्तेमाल होना चाहिए

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  107. Bhoot aur related to each other and should be used effectively and wisely

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  108. Both are related to each other and very helpful in learning

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  109. Curriculum and learning outcomes are based on each other. They are very useful in teaching and learning experience.

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  110. एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

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  111. It's very important . LO and curriculum is interlinked. There should be clear LO from particular competency

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  112. उनमे से उपयोगी व स्तर के अनुसार कुछ ज्ञान सम्माहित करके शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है

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  113. दोनों आंख में एक दूसरे के पूरक है क्षेत्रीय भाषा का भी अधिगम में विशेष महत्व है

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  114. दोनों आकलन एक दूसरे के पूरक है क्षेत्रीय भाषा में भी अधिगम का विशेष महत्व है

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  115. Literacy rate and need of students make the difference in learning output.

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  116. Both are based on each other. They are kinda helpful to a teacher as well a student. They help in improving literary rate.

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  117. दोनों एक दूसरे के पूरक के रूप में है।

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  118. सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

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  119. NCERT के पाठ्यक्रम में ओर राज्य के पाठ्यक्रम में सीखने के प्रतिफल एक समान हैं।

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  120. कक्षा के पाठ्यक्रम और एनसीईआरटी दस्तावेज कक्षा में सीखने के प्रतिफल से संबंधित है जैसे अध्याय के अंत में दिया गया सारांश/आपने क्या सीखा भी विद्यालयों में शिक्षक एवं विद्यार्थियों के सीखने के प्रतिफल का आकलन कर सकता है।

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  121. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक-दूसरे से पूर्णत: सम्बंधित होते हैं जो कि विद्यार्थियों की क्षमता पर आधारित होते हैं |

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  122. NCERT के और राज्य सरकारों के पाठ्यक्रम में सीखने के प्रतिफल बहुत सीमा तक समान चुने जाते हैं।

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  123. syllabus and LO are totally interconnected with each other.

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  124. एन सी ई आर टी के पाठ्यक्रम ओर राज्य के पाठ्यक्रम में सीखने के प्रतिफल एक समान ही हैं। दोनों उपयोगी।

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  125. एनसीईआरटी के दस्तावेज कक्षा के स्तर को ध्यान में रखते हुए और सीखने के प्रतिफल हैं उसी के अनुरूप पाठ्यक्रम तैयार किया जाता है और यह है एक दूसरे के पूरक हैं। विषयों की उसको में क्या आप जानते हैं आपने क्या शिक्षा आओ करके देखें और पाठ के अंत में विषय से संबंधित पर्सन और अन्य गतिविधियां दी गई हैं। शिक्षण अधिगम में चिंतन को बढ़ावा देती हैं और सीखने के साथ-साथ एक खुली सोच का अवसर भी प्रदान करते हैं जो कि ज्ञानवर्धक तो है ही साथ साथ है खुले चिंतन को भी बढ़ावा देती हैं जोकि शिक्षण का मूल उद्देश्य है

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  126. NCERT K Syllabus or state k sikhane k partiphal Saman hi h both are useful

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  127. सीखने के प्रतिफल और पाठयक्रम आपस में सम्बन्धित होते हैं।प्रतिफल को पाठयक्रम आधारित कहा जा सकता है।पाठयक्रम की जो अपेक्षाएं होती हैं वहीं तो हम अपने छात्रों में ग्रहण करना चाहते हैं ।हमारे राज्य का पाठयक्रम एनसीईआरटी के अनुसार ही है ।

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  128. शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए यह प्रतिफल बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं स्थाई बनाया जा सके

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  129. NCRT documents are the key and linked with the all around development of students.

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  130. एन सी ई आर टी के पाठ्यक्रम ओर राज्य के पाठ्यक्रम में सीखने के प्रतिफल एक समान ही हैं

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  131. Learning outcome and curriculum both directly linked to each other. If we do changes in one then we can see suitable change in other. And we change our curriculum according to students need.

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    1. दोनों आकलन एक दूसरे के बिना अधूरे हैं

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  132. दोनों एक सामान व उपयोगी है

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  133. सीखने के प्रतिफल समान हैं।

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  134. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल दोनों एक दूसरे के पूरक हैं

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  135. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल दोनों एक दूसरे के पूरक हैं

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  136. प्रत्येक राज्य के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एन सी ईआर टी दस्तावेजों में कक्षा के सीखने के प्रतिफल दोनों का उद्देश्य समान है क्योंकि एनसीआरटी शिक्षा से जुड़े मामलों पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार को सलाह देने के उद्देश्य स्थापित की गई है। इसका उद्देश्य स्कूलों में शिक्षा पद्धति में लाए गए बदलाव और विकास को लागू करना है।

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  137. प्रत्येक राज्य के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एन सी ईआर टी दस्तावेजों में कक्षा के सीखने के प्रतिफल दोनों का उद्देश्य समान है क्योंकि एनसीआरटी शिक्षा से जुड़े मामलों पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार को सलाह देने के उद्देश्य स्थापित की गई है। इसका उद्देश्य स्कूलों में शिक्षा पद्धति में लाए गए बदलाव और विकास को लागू करना है।

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  138. प्रत्येक राज्य के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एन सी ईआर टी दस्तावेजों में कक्षा के सीखने के प्रतिफल दोनों का उद्देश्य समान है क्योंकि एनसीआरटी शिक्षा से जुड़े मामलों पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार को सलाह देने के उद्देश्य स्थापित की गई है। इसका उद्देश्य स्कूलों में शिक्षा पद्धति में लाए गए बदलाव और विकास को लागू करना है।

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  139. Both are equal and useful in Teaching and Learning.

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  140. प्रत्येक राज्य के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एनसीईआरटी दस्तावेजों में कक्षा के सीखने के प्रतिफल दोनों का उद्देश्य समान है क्योंकि एनसीईआरटी शिक्षा जुड़े मामलों पर केंद्र सरकार व राज्य सरकारों को सलाह देने के उद्देश्य से स्थापित की गई है। इसका उद्देश्य स्कूलों में शिक्षण पद्धति में लाए गए बदलाव और विकास को लागू करना है।

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  141. उनमे से उपयोगी व स्तर के अनुसार कुछ ज्ञान सम्माहित करके शिक्षण मे उपयोगी बनाया जा सकता है

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  142. Scert or state दोनों के पाठयक्रम समान है जो छात्रो को सीखने के समान प्रतिफल प्रदान करतें हैं।

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  143. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक-दूसरे से पूर्णत: सम्बंधित होते हैं जो कि विद्यार्थियों की क्षमता पर आधारित होते

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  144. छात्रो को उनके ज्ञान के स्तर को समझकर उनके अनुकूल गतिविधियों को बनाकर विकासित करने मे सहायक हो

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  145. उनमें से उपयोगी व स्तर के अनुसार ज्ञान इकट्ठा करके शिक्षण को उपयोगी बनाया जा सकता है। जो कि विद्यार्थियों की क्षमता पर आधारित है।

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  146. Pathaykarm aur sikhane ke prtifal ak dusre se sambandhit h

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  147. कक्षा के अनुसार व छात्रों के स्तर के अनुसार पाठ्यक्रम आधारित व अन्य गतिविधियों के द्वारा शिक्षण को उपयोगी बनाया जा सकता है

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  148. Pathaykarm or sikhne ke partifal Dono ek dusre ke purk h .

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  149. It's very important . LO and curriculum is interlinked. There should be clear LO from particular competency

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  150. एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

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  151. एनसीईआरटी के दस्तावेज तथा पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल आपस में एक दूसरे से अंतर सम्बन्धित है इन सब को ध्यान में रखते हुए ही पाठ्य सामग्री तैयार की जाती है । ताकि पाठ्यक्रम मै निहित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

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