मॉड्यूल 7 - गतिविधि 5: विचार करें
मॉड्यूल 7 - गतिविधि 5: विचार करें
क्या सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है। अपनी प्रतिक्रियाओं को सही ठहराए ।
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हां कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है
ReplyDeleteWe can implement some new and effective methods for better outcomes
DeleteWe can implement some new and effective methods for better outcomes
DeleteYes
DeleteWe can implement some new and effective methods for better outcomes
DeleteLike
DeleteYes .we can create a new activity by using meaningful things.
ReplyDeleteSahi hai ji
DeleteSahi hai ji
DeleteNot all activities can be divided in this way.group discussion...declamation are the example of group activity.
ReplyDeleteNot all activities can be divided in this way.group discussion...declamation are the example of group activity.
ReplyDeleteहां कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है
Deleteकुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है
DeleteYes some can be but not all
ReplyDeleteSome can be
ReplyDeleteहाँ कुछ गतिविधियों होती हैं जिनका आपस में समन्वय स्थापित करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है
DeleteSome can be
ReplyDeleteSome can be
DeleteYes, some are👍
Deletegatividhion ko bachhon ke satar ke anushar groups me vibhajit karke karwana chahiye tabhi ye sarthak sidh ho payega
ReplyDeleteSahi hai ji
DeleteSahi hai ji
DeleteYes, we can create new activities by using meaningful things
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।
ReplyDeleteGood
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।
Deleteछात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है
ReplyDeleteगतिविधि का विषय के साथ समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है
ReplyDeleteJi true statement
ReplyDeleteSabhi gatividhi
ReplyDeleteSe Bahoot effective knowledge
Milti h
We can create the interest of students by using different kind of activities in groups or individuals.
ReplyDeleteजी हाँ कई गतिविधियो के समन्वय को अपनाया जा सकता है ।
ReplyDeleteYes,many activities can altered according to students' need.
ReplyDeleteYes .we can create a new activity by using meaningful things.
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई अधिकतर शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है |
ReplyDeleteकुछ गतिविधियों का संबंध हो सकता है सभी कक्षाओं में और सभी विषय में इसे लागू कर पाना संभव नहीं है परंतु रुब्रिक्स विधि द्वारा हम आकलन कर सकते हैं
ReplyDeleteYes, we can create new activities by using meaningful things
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।
ReplyDeleteछात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है।
ReplyDeleteYes,some can be but not all
ReplyDeleteYes we can create some new activities.
ReplyDeleteगतिविधि का विषय के साथ समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है।
DeleteYes we can create some new activity
DeleteWe can centre some new activities.and helpful useful
ReplyDeleteYes
ReplyDeleteSome activities may be useful when created in reference to the context and real life situations.
ReplyDeleteSome activities may be useful when created in reference to the context and real life situations.
ReplyDeleteहां वर्गीकृत किया जा सकता है रूबरिक का उपयोग कर के आकलन किया जा सकता है
ReplyDeleteहॉं वर्गीकृत किया जा सकता है
ReplyDeleteरूब्रीक द्वारा आकलन किया जा सकता है
Very helpful for teachers and students
ReplyDeleteहां कुछ गतिविधियों ऐसी होती हैं जिनका आपस में समन्वय करके उन्हें उपयोगी बनाया जा सकता है।
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।इन्हें हम बच्चो की रुचि के अनुसार तैयार कर सकते है ।
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।
ReplyDeleteVery helpful for teachers and students
ReplyDeleteVery helpful for teacher and students
ReplyDeleteAlmost all the activities can be categorized under individual and group activity and can de evaluated through rubrics.
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।
ReplyDelete
ReplyDeleteगतिविधि का विषय के साथ समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है।
छात्रों की रुचि को ध्यान में रख कर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है।
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।
ReplyDeleteगतिविधियों को विषय के साथ समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है।
ReplyDeleteबिल्कुल गतिविधियों द्वारा और रुब्रिक् आकलन द्वारा विषय को रुचिकर एवम् समझने लायक बनाया जा सकता है, जिसमें हर level के बच्चे की progress पता चल सकती है।
ReplyDeleteहाँ गतिविधियों का समनवय किया जा सकता है
ReplyDeleteहां कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई अधिकतर शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है |
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।इन्हें हम बच्चो की रुचि के अनुसार तैयार कर सकते है ।
ReplyDeleteरोचक गतिविधियों के द्वारा हम विषय को रुचि पूर्वक बना सकते हैं जिससे बच्चों में स्थाई ज्ञान की प्राप्ति होती है।
ReplyDeleteVery helpful for teachers and students
ReplyDeleteSome activities can decide and organize according to the demand of children age group
ReplyDeleteहां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।
ReplyDeleteYes,we can create new ideas through such activities.
ReplyDeleteकई गतिविधियो के समन्वय को अपनाया जा सकता है ।
ReplyDeleteThis comment has been removed by the author.
ReplyDeleteहाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।छात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है|
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या सामूहिक गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है कुछ शिक्षण गतिविधियां जैसे लेख सुधार में व्यक्तिगत गतिविधि पौधे के बारे में जाने के लिए सामूहिक शिक्षण गतिविधि हो सकती हैं और रूबरिक की सहायता से बच्चों की रुचि के अनुसार गतिविधियों का आयोजन किया जा सकता है
ReplyDeleteThis is very helpful for for teachers and students
ReplyDeletewe can creating a new activity by using meaningful things and thoughts. We do classification of individual with group activities.
ReplyDeleteसिखने की प्रकिया मे प्रदान की गई गतिविधियों को सभी विषयों और सभी कक्षाओं मे लागू नहीं किया जा सकता।कुछ गतिविधियों को सभी विषयों और कक्षाओं लागू किया जा सकता है।परंतु रुब्रिकस विधि का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।
ReplyDeleteIndividual and group learning can not be classified on every topic or subject.students can be assessed by using rubrics on every grade
ReplyDeleteSabhi छात्रों के सीखने का स्तर अलग अलग होता है।इसलिए एक शिक्षक को चाहिए जी वह छात्रों के बौद्धिक स्तर को ध्यान में रखते हुए अपनी शिक्षण तकनीक का प्रयोग करे। कुछ तकनीक ऐसी है जिनका प्रयोग वैक्तिगत ओर सामूहिक स्तर पर किया जा सकता है।
ReplyDeleteYes but sometimes depand on activity condition.
ReplyDeleteगतिविधि का विषय के साथ समायोजन करके विषय को बच्चों के लिए रुचिकर बनाया जा सकता हैl
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई कुछ शिक्षण गतिविधियों को ही व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।हमे छात्रों के मानसिक स्तर को देखते हुए ही इन गतिविधियों का आयोजन करना चाहिए।
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई अधिकतर शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है |
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।
ReplyDeleteYes some can be.
ReplyDeleteहाँ गतिविधियों का समनवय किया जा सकता है
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है हाँ, कुछ गतिविधियों होती है जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रुब्रिक का प्रयोग करके आंकलन किया जा सकता है
ReplyDeleteGatividhion ka samanvay karke siksha ko ruchikar banaya ja sakta h
ReplyDeleteIndividual and group learning can not be classified on every topic or subject. Student can be assessed by using rubrics on every grade.
ReplyDeleteलगभग सभी गतिविधियां व्यक्तिगत तौर पर और समूह स्तर पर करवाई जा सकती हैं। समूह स्तर पर करवाए जाने वाली गतिविधियां ज्यादा हैं और आसानी से की जा सकती हैं। रुब्रिक्स देना आसान तो है लेकिन 15 से अधिक छात्रों की कक्षा के प्रत्येक छात्र के लिए रुब्रिक रुब्रिक्स देना एक कठिन कार्य हो जाता है। गतिविधियां करवाने व रुब्रिक्स देने के लिए पर्याप्त समय चाहिए। इसके लिए पाठ्यक्रम भी सरल और कम होना चाहिए।
ReplyDeleteहाँ, कुछ गतिविधियां ऐसी होती हैं जिनका आपस मे जोड़कर उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है तथा बच्चों के अधिगम में ऐसा जरूरी है ताकि वो संदर्भों को स्वयं भी जोड़कर आकलन कर सके।
ReplyDeleteYes
ReplyDeleteSome activities may be adopted but not all
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है।हाँ, कुछ गतिविधियां ऐसी होती हैं जिनका आपस मे जोड़ कर उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है ।इन्हें हम बच्चो की रुचि के अनुसार तैयार कर सकते है ।
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है।हाँ, कुछ गतिविधियां ऐसी होती हैं जिनका आपस मे जोड़कर उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है ।इन्हें हम बच्चो की रुचि के अनुसार तैयार कर सकते है ।
ReplyDeleteNot all activities
ReplyDeletegatividhion ko bachhon ke satar ke anushar groups me vibhajit karke karwana chahiye tabhi ye sarthak sidh ho payega
ReplyDeleteकुछ गतिविधियों का संबंध हो सकता है सभी कक्षाओं में और सभी विषय में इसे लागू कर पाना संभव नहीं है परंतु रुब्रिक्स विधि द्वारा हम आकलन कर सकते हैं
ReplyDeleteWe can create the interest in students by using different kinds of activities in groups or individuals
ReplyDeleteYes we can do many activities according students interest but not all activities.
ReplyDeleteछात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है
ReplyDeleteYes
ReplyDeleteछात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है
ReplyDeleteWe can create new activities by using meaningful things.
ReplyDeleteYes some can be but not all activities
ReplyDeleteWe can develop interest in students with the help of different activities for groups or for individual.
ReplyDelete
ReplyDeleteहां कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है
Yes
ReplyDeleteहां विषय के अनुसार कुछ गतिविधियों को मिलाकर विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है
ReplyDeleteParticipation in activities with reference to interest make the activity more valuable
ReplyDeleteAlmost all the activities can be categorized under individual and group activity and can de evaluated through rubrics.
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।
ReplyDeleteAlmost all the activities can be categorized under individual and group activity and can de evaluated through rubrics.
ReplyDeleteछात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता
ReplyDeleteअध्यापक और विद्यार्थी के लिए बहुत उपयोगी है।
ReplyDeleteYes, we can create some activities but not all
ReplyDeleteगतिविधि का विषय के साथ समायोजन कर के विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है
ReplyDeleteछात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है
ReplyDeleteकई बार वर्गीकृत करना कठिन होता है और कई बार रुब्रिक का प्रयोग करना भी संभव नहीं होता
ReplyDeleteकई बार वर्गीकृत करना कठिन होता है और कई बार रुब्रिक का प्रयोग करना भी संभव नहीं होता
ReplyDeleteहां कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है
ReplyDeleteWe can create interest in students by using different kind of activities in groups
ReplyDeleteYes we can create new activities
ReplyDeleteYes
ReplyDeleteहम सीखने की प्रक्रिया के दौरान अधिकतर गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह की गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत कर सकते हैं साथ ही रुब्रिक्स का उपयोग करके उनका आंकलन भी सही सही किया जा सकता है। इससे सीखना सरल एवं रुचिकर बन सकता है
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई अधिकतर शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है |
ReplyDeleteगतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।
ReplyDeleteSahi yes
ReplyDeleteहां रुब्रिक्स के माध्यम से प्रत्येक विषय की शिक्षण अधिगम को व्यक्तिगत या समूह के रूप में गतिविधि करवाकर रुचिकर बनाया जा सकता है।
ReplyDeleteजो कि अधिक प्रभारी भी है।
हां कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है
ReplyDeletegatividhiyan ko vyaktigat ya samuh shikshan gatividhiyan ke roop mein vargikrit nahi kiya ja sakta ha unmen se kuchh shikshan vidhiyan gatividhiyan aisi hoti hain jinko uprokt ke Aadhar per vargikrit Kiya ja sakta hai
ReplyDeleteछात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है। किन्तु यह तभी संभव हो सकता है जब हमारे पास संसाधन उपलब्ध हों।जब तक बच्चों को मनोवैज्ञानिक तरीके से एक्टिविटी नहीं कराते तब तक सफलता मेरे ख्याल से नहीं मिल सकती ।
ReplyDeleteकुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस में समन्वय करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है।
ReplyDeleteछात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है
ReplyDeleteYes, it may be useful .
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।
ReplyDeleteहां कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है
ReplyDeleteYes
ReplyDeleteYes all activities are useful in learning of students and teachers
ReplyDeleteYes, it is very effective
ReplyDeleteYes, effective
ReplyDeleteYes some are
ReplyDeleteहां कुछ गतिविधियां ऐसी होती हैं जिनका आपस में समन्वय करके हम और उपयोगी बना सकते हैं
ReplyDeleteस्व आकलन एक महत्वपूर्ण तरीका है जिसमें छात्र स्वयं आकलन कर सकता है और अपनी कमियों और अपने गुणों की पहचान कर सकता है। बहुत सी विधियों को व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से कक्षाओं में करवाया जा सकता है बहुत बेहतरीन जानकारी दी गई है।
ReplyDeleteगतिविधियों को समन्वित करके प्रभावशाली बनाया जा सकता है
ReplyDeleteYes, we can create new activities by using meaningful things
ReplyDeleteYes,some activities are
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।
ReplyDeleteसहमत हूँ
ReplyDeleteसहमत हूं
ReplyDeleteWe can create a new activity by using meaningful things.
ReplyDeleteछात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचि कर बनाया जा सकता है
ReplyDeleteWe can create a new thing by using meaning gul things
ReplyDeleteWe can create a new thing by using neaningful activities.
ReplyDeleteIt is very effective for children
ReplyDeleteYes, we can create new activities by using meaningful things
ReplyDeleteहाँ ,क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है ।यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है। इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।
ReplyDeleteYes we can create some new activities.
ReplyDeleteWe can create a new things by using meaningful things
ReplyDeleteYes We can use some activities for both but not all activities.
ReplyDeleteYes, coordination of many activities can be adopted
ReplyDeleteYes a teacher can use many activities like this and can improve student's learning.
ReplyDeleteछात्रों की रुचि के अनुकूल सभी गतिविधियों का समन्वय करके परभावशाली बनाया जा सकता है
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।इन्हें हम बच्चो की रुचि के अनुसार तैयार कर सकते है ।
ReplyDeleteThis comment has been removed by the author.
ReplyDeleteYes
ReplyDeleteYes
ReplyDeleteYes
ReplyDeleteकुछ शिक्षण गतिविधियां होती हैं जिन्हें व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।
ReplyDeleteरुब्रिक्स में लचीलापन व अनुकूलन की क्षमता होती है ।यह शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग कर सकता है। इससे मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।
सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। क्योंकि कई बार शिक्षण गतिविधियों का चयन बच्चों के स्तर को ध्यान में रखकर ही होता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है। वैसे एक शिक्षक को कई बार अपनी शिक्षण गतिविधियों में समन्वय स्थापित करके ही अपने उद्देश्यों की प्राप्ति होती है।
ReplyDeleteरुब्रिक्स में लचीलापन व अनुकूलन की क्षमता होती है ।यह शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग कर सकता है। इससे मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।छात्रों की रुचि के अनुकूल सभी गतिविधियों का समन्वय करके परभावशाली बनाया जा सकता है
ReplyDeleteYes .we can create a new activity by using meaningful things.
ReplyDeleteYes, synchronization of different activities is fruitful and effective.
ReplyDeleteYes we can create a new activity by using meaningful things
ReplyDeleteYes synchronization with different activities is fruitful and effective.
ReplyDeleteYes we can create a new activity by using.meaningful things
ReplyDeleteसीखने की प्रत्येक गतिविधियों का वर्गीकरण नही किया जा सकता परंतु रुब्रिक्स द्वारा आकलन किया जा सकता हैं
ReplyDeleteसीखने की प्रत्येक गतिविधियों का वर्गीकरण नही किया जा सकता परंतु रुब्रिक्स द्वारा आकलन किया जा सकता हैं
ReplyDeleteWe can implement some method effectively
ReplyDeleteYes we can create a new activity by using meaningful things
ReplyDeleteSome can me
ReplyDeleteसीखने की सभी गतिविधियों का वर्गीकरण नहीं किया जा सकता लेकिन रुब्रिक्स द्वारा आकलन किया जा सकता हैं।
ReplyDeleteSome can be
ReplyDeleteसही है
ReplyDeleteहां कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई अधिकतर शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है |
ReplyDeleteYes , sometimes
ReplyDeleteNo all activities cannot be divided in individual and group activities
ReplyDeleteसही है
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।
ReplyDeleteYes sometime
ReplyDeleteSome activities are effective
ReplyDeleteSome activities are effective
ReplyDeleteYes
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।
ReplyDeleteThe subject can be made easy & intresting by adjusting some of activities keeping in mind the intrest & goodness the students.
ReplyDeleteरुब्रिक्स में लचीलापन अनुकूलन होता है। सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत व समूह की गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता। हां, कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी हैं जिन्हें बच्चों की रुचि अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है।
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई अधिकतर शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है |
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