मॉड्यूल 7 - गतिविधि 5: विचार करें

 

मॉड्यूल 7 - गतिविधि 5: विचार करें

क्‍या सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है। अपनी प्रतिक्रियाओं को सही ठहराए ।


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Comments

  1. हां कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है

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    1. We can implement some new and effective methods for better outcomes

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    2. We can implement some new and effective methods for better outcomes

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    3. We can implement some new and effective methods for better outcomes

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  2. Yes .we can create a new activity by using meaningful things.

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  3. Not all activities can be divided in this way.group discussion...declamation are the example of group activity.

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  4. Not all activities can be divided in this way.group discussion...declamation are the example of group activity.

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    1. हां कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है

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    2. कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है

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    1. हाँ कुछ गतिविधियों होती हैं जिनका आपस में समन्वय स्थापित करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है

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  6. gatividhion ko bachhon ke satar ke anushar groups me vibhajit karke karwana chahiye tabhi ye sarthak sidh ho payega

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  7. Yes, we can create new activities by using meaningful things

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  8. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

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    1. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  10. छात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है

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  11. गतिविधि का विषय के साथ समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है

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  12. Sabhi gatividhi
    Se Bahoot effective knowledge
    Milti h

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  13. We can create the interest of students by using different kind of activities in groups or individuals.

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  14. जी हाँ कई गतिविधियो के समन्वय को अपनाया जा सकता है ।

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  15. Yes,many activities can altered according to students' need.

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  16. Yes .we can create a new activity by using meaningful things.

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  17. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई अधिकतर शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है |

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  18. कुछ गतिविधियों का संबंध हो सकता है सभी कक्षाओं में और सभी विषय में इसे लागू कर पाना संभव नहीं है परंतु रुब्रिक्स विधि द्वारा हम आकलन कर सकते हैं

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  19. Yes, we can create new activities by using meaningful things

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  20. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  21. छात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है।

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  22. Yes we can create some new activities.

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    1. गतिविधि का विषय के साथ समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है।

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    2. Yes we can create some new activity

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  23. We can centre some new activities.and helpful useful

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  24. Some activities may be useful when created in reference to the context and real life situations.

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  25. Some activities may be useful when created in reference to the context and real life situations.

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  26. हां वर्गीकृत किया जा सकता है रूबरिक का उपयोग कर के आकलन किया जा सकता है

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  27. हॉं वर्गीकृत किया जा सकता है
    रूब्रीक द्वारा आकलन किया जा सकता है

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  28. Very helpful for teachers and students

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  29. हां कुछ गतिविधियों ऐसी होती हैं जिनका आपस में समन्वय करके उन्हें उपयोगी बनाया जा सकता है।

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  30. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।इन्हें हम बच्चो की रुचि के अनुसार तैयार कर सकते है ।

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  31. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  32. Very helpful for teachers and students

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  33. Very helpful for teacher and students

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  34. Almost all the activities can be categorized under individual and group activity and can de evaluated through rubrics.

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  35. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  36. गतिविधि का विषय के साथ समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है।

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  37. छात्रों की रुचि को ध्यान में रख कर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है।

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  38. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  39. गतिविधियों को विषय के साथ समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है।

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  40. बिल्कुल गतिविधियों द्वारा और रुब्रिक् आकलन द्वारा विषय को रुचिकर एवम् समझने लायक बनाया जा सकता है, जिसमें हर level के बच्चे की progress पता चल सकती है।

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  41. हाँ गतिविधियों का समनवय किया जा सकता है

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  42. हां कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है

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  43. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई अधिकतर शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है |

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  44. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।इन्हें हम बच्चो की रुचि के अनुसार तैयार कर सकते है ।

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  45. रोचक गतिविधियों के द्वारा हम विषय को रुचि पूर्वक बना सकते हैं जिससे बच्चों में स्थाई ज्ञान की प्राप्ति होती है।

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  46. Very helpful for teachers and students

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  47. Some activities can decide and organize according to the demand of children age group

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  48. हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  49. Yes,we can create new ideas through such activities.

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  50. कई गतिविधियो के समन्वय को अपनाया जा सकता है ।

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  51. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।छात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है|

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  52. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या सामूहिक गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है कुछ शिक्षण गतिविधियां जैसे लेख सुधार में व्यक्तिगत गतिविधि पौधे के बारे में जाने के लिए सामूहिक शिक्षण गतिविधि हो सकती हैं और रूबरिक की सहायता से बच्चों की रुचि के अनुसार गतिविधियों का आयोजन किया जा सकता है

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  53. This is very helpful for for teachers and students

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  54. we can creating a new activity by using meaningful things and thoughts. We do classification of individual with group activities.

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  55. सिखने की प्रकिया मे प्रदान की गई गतिविधियों को सभी विषयों और सभी कक्षाओं मे लागू नहीं किया जा सकता।कुछ गतिविधियों को सभी विषयों और कक्षाओं लागू किया जा सकता है।परंतु रुब्रिकस विधि का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।

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  56. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  57. Individual and group learning can not be classified on every topic or subject.students can be assessed by using rubrics on every grade

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  58. Sabhi छात्रों के सीखने का स्तर अलग अलग होता है।इसलिए एक शिक्षक को चाहिए जी वह छात्रों के बौद्धिक स्तर को ध्यान में रखते हुए अपनी शिक्षण तकनीक का प्रयोग करे। कुछ तकनीक ऐसी है जिनका प्रयोग वैक्तिगत ओर सामूहिक स्तर पर किया जा सकता है।

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  59. Yes but sometimes depand on activity condition.

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  60. गतिविधि का विषय के साथ समायोजन करके विषय को बच्चों के लिए रुचिकर बनाया जा सकता हैl

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  61. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई कुछ शिक्षण गतिविधियों को ही व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।हमे छात्रों के मानसिक स्तर को देखते हुए ही इन गतिविधियों का आयोजन करना चाहिए।

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  62. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई अधिकतर शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है |

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  63. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  64. हाँ गतिविधियों का समनवय किया जा सकता है

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  65. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है हाँ, कुछ गतिविधियों होती है जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रुब्रिक का प्रयोग करके आंकलन किया जा सकता है

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  66. Gatividhion ka samanvay karke siksha ko ruchikar banaya ja sakta h

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  67. Individual and group learning can not be classified on every topic or subject. Student can be assessed by using rubrics on every grade.

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  68. लगभग सभी गतिविधियां व्यक्तिगत तौर पर और समूह स्तर पर करवाई जा सकती हैं। समूह स्तर पर करवाए जाने वाली गतिविधियां ज्यादा हैं और आसानी से की जा सकती हैं। रुब्रिक्स देना आसान तो है लेकिन 15 से अधिक छात्रों की कक्षा के प्रत्येक छात्र के लिए रुब्रिक रुब्रिक्स देना एक कठिन कार्य हो जाता है। गतिविधियां करवाने व रुब्रिक्स देने के लिए पर्याप्त समय चाहिए। इसके लिए पाठ्यक्रम भी सरल और कम होना चाहिए।

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  69. हाँ, कुछ गतिविधियां ऐसी होती हैं जिनका आपस मे जोड़कर उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है तथा बच्चों के अधिगम में ऐसा जरूरी है ताकि वो संदर्भों को स्वयं भी जोड़कर आकलन कर सके।

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  70. Some activities may be adopted but not all

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  71. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है।हाँ, कुछ गतिविधियां ऐसी होती हैं जिनका आपस मे जोड़ कर उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है ।इन्हें हम बच्चो की रुचि के अनुसार तैयार कर सकते है ।

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  72. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है।हाँ, कुछ गतिविधियां ऐसी होती हैं जिनका आपस मे जोड़कर उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है ।इन्हें हम बच्चो की रुचि के अनुसार तैयार कर सकते है ।

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  73. gatividhion ko bachhon ke satar ke anushar groups me vibhajit karke karwana chahiye tabhi ye sarthak sidh ho payega

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  74. कुछ गतिविधियों का संबंध हो सकता है सभी कक्षाओं में और सभी विषय में इसे लागू कर पाना संभव नहीं है परंतु रुब्रिक्स विधि द्वारा हम आकलन कर सकते हैं

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  75. We can create the interest in students by using different kinds of activities in groups or individuals

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  76. Yes we can do many activities according students interest but not all activities.

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  77. छात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है

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  78. छात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है

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  79. We can create new activities by using meaningful things.

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  80. Yes some can be but not all activities

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  81. We can develop interest in students with the help of different activities for groups or for individual.

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  82. हां कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है

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  83. हां विषय के अनुसार कुछ गतिविधियों को मिलाकर विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है

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  84. Participation in activities with reference to interest make the activity more valuable

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  85. Almost all the activities can be categorized under individual and group activity and can de evaluated through rubrics.

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  86. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  87. Almost all the activities can be categorized under individual and group activity and can de evaluated through rubrics.

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  88. छात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता

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  89. अध्यापक और विद्यार्थी के लिए बहुत उपयोगी है।

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  90. Yes, we can create some activities but not all

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  91. गतिविधि का विषय के साथ समायोजन कर के विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है

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  92. छात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है

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  93. कई बार वर्गीकृत करना कठिन होता है और कई बार रुब्रिक का प्रयोग करना भी संभव नहीं होता

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  94. कई बार वर्गीकृत करना कठिन होता है और कई बार रुब्रिक का प्रयोग करना भी संभव नहीं होता

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  95. हां कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है

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  96. We can create interest in students by using different kind of activities in groups

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  97. हम सीखने की प्रक्रिया के दौरान अधिकतर गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह की गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत कर सकते हैं साथ ही रुब्रिक्स का उपयोग करके उनका आंकलन भी सही सही किया जा सकता है। इससे सीखना सरल एवं रुचिकर बन सकता है

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  98. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई अधिकतर शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है |

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  99. गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  100. हां रुब्रिक्स के माध्यम से प्रत्येक विषय की शिक्षण अधिगम को व्यक्तिगत या समूह के रूप में गतिविधि करवाकर रुचिकर बनाया जा सकता है।
    जो कि अधिक प्रभारी भी है।

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  101. हां कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है

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  102. gatividhiyan ko vyaktigat ya samuh shikshan gatividhiyan ke roop mein vargikrit nahi kiya ja sakta ha unmen se kuchh shikshan vidhiyan gatividhiyan aisi hoti hain jinko uprokt ke Aadhar per vargikrit Kiya ja sakta hai

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  103. छात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है। किन्तु यह तभी संभव हो सकता है जब हमारे पास संसाधन उपलब्ध हों।जब तक बच्चों को मनोवैज्ञानिक तरीके से एक्टिविटी नहीं कराते तब तक सफलता मेरे ख्याल से नहीं मिल सकती ।

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  104. कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस में समन्वय करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है।

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  105. छात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचिकर बनाया जा सकता है

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  106. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  107. हां कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है

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  108. Yes all activities are useful in learning of students and teachers

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  109. हां कुछ गतिविधियां ऐसी होती हैं जिनका आपस में समन्वय करके हम और उपयोगी बना सकते हैं

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  110. स्व आकलन एक महत्वपूर्ण तरीका है जिसमें छात्र स्वयं आकलन कर सकता है और अपनी कमियों और अपने गुणों की पहचान कर सकता है। बहुत सी विधियों को व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से कक्षाओं में करवाया जा सकता है बहुत बेहतरीन जानकारी दी गई है।

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  111. गतिविधियों को समन्वित करके प्रभावशाली बनाया जा सकता है

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  112. Yes, we can create new activities by using meaningful things

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  113. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  114. We can create a new activity by using meaningful things.

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  115. छात्रों की रुचि को ध्यान में रखकर सभी गतिविधियों का समायोजन करके विषय को रुचि कर बनाया जा सकता है

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  116. We can create a new thing by using neaningful activities.

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  117. Yes, we can create new activities by using meaningful things

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  118. हाँ ,क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है ।यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है। इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।

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  119. Yes we can create some new activities.

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  120. We can create a new things by using meaningful things

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  121. Yes We can use some activities for both but not all activities.

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  122. Yes, coordination of many activities can be adopted

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  123. Yes a teacher can use many activities like this and can improve student's learning.

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  124. छात्रों की रुचि के अनुकूल सभी गतिविधियों का समन्वय करके परभावशाली बनाया जा सकता है

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  125. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।इन्हें हम बच्चो की रुचि के अनुसार तैयार कर सकते है ।

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  126. This comment has been removed by the author.

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  127. कुछ शिक्षण गतिविधियां होती हैं जिन्हें व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।
    रुब्रिक्स में लचीलापन व अनुकूलन की क्षमता होती है ।यह शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग कर सकता है। इससे मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।

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  128. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। क्योंकि कई बार शिक्षण गतिविधियों का चयन बच्चों के स्तर को ध्यान में रखकर ही होता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है। वैसे एक शिक्षक को कई बार अपनी शिक्षण गतिविधियों में समन्वय स्थापित करके ही अपने उद्देश्यों की प्राप्ति होती है।

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  129. रुब्रिक्स में लचीलापन व अनुकूलन की क्षमता होती है ।यह शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग कर सकता है। इससे मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।छात्रों की रुचि के अनुकूल सभी गतिविधियों का समन्वय करके परभावशाली बनाया जा सकता है

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  130. Yes .we can create a new activity by using meaningful things.

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  131. Yes, synchronization of different activities is fruitful and effective.

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  132. Yes we can create a new activity by using meaningful things

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  133. Yes synchronization with different activities is fruitful and effective.

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  134. Yes we can create a new activity by using.meaningful things

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  135. सीखने की प्रत्येक गतिविधियों का वर्गीकरण नही किया जा सकता परंतु रुब्रिक्स द्वारा आकलन किया जा सकता हैं

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  136. सीखने की प्रत्येक गतिविधियों का वर्गीकरण नही किया जा सकता परंतु रुब्रिक्स द्वारा आकलन किया जा सकता हैं

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  137. We can implement some method effectively

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  138. Yes we can create a new activity by using meaningful things

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  139. सीखने की सभी गतिविधियों का वर्गीकरण नहीं किया जा सकता लेकिन रुब्रिक्स द्वारा आकलन किया जा सकता हैं।

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  140. हां कुछ गतिविधियां ऐसी होती है जिनका आपस मे समन्वव करके उन्हे उपयोगी बनाया जा सकता है

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  141. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई अधिकतर शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है |

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  142. No all activities cannot be divided in individual and group activities

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  143. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  144. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। हां कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी होती हैं जिन्हें उपरोक्त आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  145. The subject can be made easy & intresting by adjusting some of activities keeping in mind the intrest & goodness the students.

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  146. रुब्रिक्स में लचीलापन अनुकूलन होता है। सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत व समूह की गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता। हां, कुछ शिक्षण गतिविधियां अवश्य ऐसी हैं जिन्हें बच्चों की रुचि अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  147. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई अधिकतर शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है |

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