मॉड्यूल 8 - गतिविधि 6: अपने विचार साझा करें

 

मॉड्यूल 8 - गतिविधि 6: अपने विचार साझा करें

किसी विशेष टॉपिक के लिए आप किस आधार पर कोई कार्यनीति तैयार करेंगे?

चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें।

Comments

  1. बच्चों व क कक्षा व परिस्थ्तियों को ध्यान मे रखते हुए रोचक विषय पर रणनीति तैयार करेंगे

    ReplyDelete
    Replies
    1. Class room environment should be enthushitic and impressive

      Delete
    2. Positive environment developed in the classroom

      Delete
    3. According to the topic we can decide our method. For example if we want to tell them about field,crops etc then we make them visit to the fields

      Delete
    4. Positive environment development in the classroom

      Delete
    5. According to students interest to make environment for better understanding

      Delete
    6. कक्षा अनुसार बच्चो के स्तर व परिस्थितियो को ध्यान मे रखते हुए रोचक विषय पर रणनीति तैयार करेगे ।

      Delete
  2. Students ki ruchi k anusar environment create kar k khel khel main sikhaye.

    ReplyDelete
  3. बच्चों व क कक्षा व परिस्थ्तियों को ध्यान मे रखते हुए रोचक विषय पर रणनीति तैयार करेंगे

    ReplyDelete
  4. This type of preparation can be done only by observing the level of students and atmosphere of teaching.

    ReplyDelete
  5. It depend on students level and the atmosphere of school / class room.

    ReplyDelete
  6. It depend on students level and the atmosphere of school / class room.

    ReplyDelete
  7. It depend on students level and the atmosphere of school / class room

    ReplyDelete
  8. Many factors will decide what knowledge they already have about the topic

    ReplyDelete
  9. It depends on student's level and interest

    ReplyDelete
  10. यदि topic syllabus से संबंधित है तो क्लास के सबसे कमजोर बच्चे को ध्यान मे रखकर कार्ययोजना बनानी चाहिए

    ReplyDelete
  11. students ki roochi v yogyata ke anushar uske gyan ko aage bdhana chahiye

    ReplyDelete
  12. विषय वस्तु तथा बच्चों को ध्यान में रखते हुए कार्यनीति तैयार करेंगे

    ReplyDelete
  13. छात्रों की रुचि के अनुसार उनके अधिगम स्तर को ध्यान में रखकर

    ReplyDelete
  14. Replies
    1. विषय वस्तु व बच्चो को ध्यान में रखते हुए कार्यनीति तैयार करेंगे

      Delete
  15. For education
    Environment
    All cultural activities by the time and according to time

    ReplyDelete
  16. First I will check what knowledge they have about the topic and then I will start translate the whole topic in the simplest way with the examples.

    ReplyDelete
  17. खेल खेल मे सिखाए जाने वाले कार्यक्रम अपनाने चाहिए ।

    ReplyDelete
  18. We will try to adapt that activity according the needs of students and resources available at that time.

    ReplyDelete
  19. Students ki participation jyada se jyada ho....or unke liye interesting or useful ho...aisi kisi activity ko choose krenge.

    ReplyDelete
  20. किसी टॉपिक को पढ़ाने के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सबसे पहले यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि सीखते वक्त बच्चे उसमें पूरी रुचि लें और उस टॉपिक को समझने में अपनी जिज्ञासा प्रकट करें।

    ReplyDelete
  21. कक्षा का वातावरण, बच्चों की रूचि एवं बच्चों के अधिगम स्तर को ध्यान में रखते हुए |

    ReplyDelete
  22. यदि topic syllabus से संबंधित है तो क्लास के सबसे कमजोर बच्चे को ध्यान मे रखकर कार्ययोजना बनानी चाहिए

    ReplyDelete
  23. किसी टॉपिक को पढ़ाने के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सबसे पहले यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि सीखते वक्त बच्चे उसमें पूरी रुचि लें और उस टॉपिक को समझने में अपनी जिज्ञासा प्रकट करें।

    ReplyDelete
  24. बच्चों की रुचि ब कक्षा परिस्थिता को ध्यान में २रर्वत हुए

    ReplyDelete
  25. Depending upon student's interest, classroom environment and student's achievement levels.

    ReplyDelete
  26. बच्चों व कक्षा व परिस्थ्तियों को ध्यान मे रखते हुए रोचक विषय पर रणनीति तैयार करेंगे

    ReplyDelete
  27. Its depend on students level and intrest in class room

    ReplyDelete
  28. Replies
    1. According to students, classrooms environment

      Delete
  29. We create interesting class for student understanding power .

    ReplyDelete
  30. बच्चों व कक्षा व परिस्थ्तियों को ध्यान मे रखते हुए रोचक विषय पर रणनीति तैयार करेंगे

    ReplyDelete
  31. Its depend on students level and intrest in class room

    ReplyDelete
  32. विषय वस्तु तथा बच्चों को ध्यान में रखते हुए कार्यनीति तैयार करेंगे l

    ReplyDelete
  33. According to students classroom interest and environment

    ReplyDelete
  34. गणित में ईंट का पृष्ठ क्षेत्रफल, संपूर्ण पृष्ठ क्षेत्रफल, आयतन समझाने के लिए परियोजना, विज्ञान में भोजन के संघटकों, पोषक तत्वों को समझाने के लिए परिचर्चा का उपयोग

    ReplyDelete
  35. किसी टॉपिक को पढ़ाने के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सबसे पहले यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि सीखते वक्त बच्चे उसमें पूरी रुचि लें और उस टॉपिक को समझने में अपनी जिज्ञासा प्रकट करें।

    ReplyDelete
  36. Good .we topic se related koi bhi chart tayaar karwayenge ya koi prashanavli Bana kar baccho ko use kaise arna h samjhsyenge

    ReplyDelete
  37. बच्चों और कक्षा की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही कोई रणनीति बनाई जानी चाहिए। इसके अलावा बच्चों की आम समझ के अनुसार ही रणनीति बनानी चाहिए।

    ReplyDelete
  38. We will consider first the social environment and interest as well as the availability of the resources about the topic which we are going to teach them.

    ReplyDelete
  39. Bachche ki yogayta and ruchi ko dhyan m rakhkar niti banayenge

    ReplyDelete
  40. बच्चों व क कक्षा व परिस्थ्तियों को ध्यान मे रखते हुए रोचक विषय पर रणनीति तैयार करेंगे

    ReplyDelete
  41. Students will be motivated to participate on a particular topic by the help of available teaching learning aids.

    ReplyDelete
  42. बच्चों और कक्षा की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही कोई रणनीति बनाई जानी चाहिए। इसके अलावा बच्चों की आम समझ के अनुसार ही रणनीति बनानी चाहिए। किसी टॉपिक को पढ़ाने के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सबसे पहले यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि सीखते वक्त बच्चे उसमें पूरी रुचि लें और उस टॉपिक को समझने में अपनी जिज्ञासा प्रकट करें

    ReplyDelete
  43. according to my class students age and their interest

    ReplyDelete
  44. किसी टॉपिक को पढ़ाने के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सबसे पहले यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि सीखते वक्त बच्चे उसमें पूरी रुचि लें और उस टॉपिक को समझने में अपनी जिज्ञासा प्रकट करें।

    ReplyDelete
  45. Topic सिलेबस से रिलेटेड है तो क्लास के सबसे कमजोर बच्चे को ध्यान में रखते हुए कार्ययोजना तैयार करनी चाहिए ताकि सभी बच्चे उसमें रूचि ले सके

    ReplyDelete
  46. Its depand on students interest and class environment

    ReplyDelete
  47. बच्चों की मानसिकता को देखते हुए रणनीति बनाएंगे।

    ReplyDelete
  48. बच्चों व क कक्षा व परिस्थ्तियों को ध्यान मे रखते हुए रोचक विषय पर रणनीति तैयार करेंगे

    ReplyDelete
  49. Topic सिलेबस से रिलेटेड है तो क्लास के सबसे कमजोर बच्चे को ध्यान में रखते हुए कार्ययोजना तैयार करनी चाहिए ताकि सभी बच्चे उसमें रूचि ले सके

    ReplyDelete
  50. कक्षा का वातावरण, बच्चों की रूचि एवं बच्चों के अधिगम स्तर को ध्यान में रखते हुए पाठ्योजना तैयार करेंगे।

    ReplyDelete
  51. किसी भी टॉपिक को पढ़ाने के लिए हमें बच्चों की रुचि,बच्चों का अधिगम स्तर,कक्षा में उपलब्ध संसाधनों को ध्यान में रखकर रणनीति तैयार करनी चाहिए।

    ReplyDelete
  52. छात्रों और विषय के अनुसार विषय को रोचक बनाकर पढाया जा सकता है

    ReplyDelete
  53. We can create interesting class for student understanding power .

    ReplyDelete
  54. यदि topic syllabus से संबंधित है तो क्लास के सबसे कमजोर बच्चे और होशियार बच्चे को ध्यान मे रखकर कार्ययोजना बनानी चाहिए

    ReplyDelete
  55. हमे किसी भी टॉपिक पर कार्य योजना बनाते समय बच्चों कि रुचि ,उपलब्ध संसाधन,छात्रों के अधिगम स्तर ,आयु ,छात्रों की समझ और विषय वस्तु का ध्यान रखना चाहिए।एक शिक्षक को चाहिए कि कार्य योजना इस तरह से बनाए कि उसमे सभी छात्रों का समुचित विकास हो सके।

    ReplyDelete
  56. We create interesting class for student understanding power .

    ReplyDelete
  57. Positive environment developed in the classroom

    ReplyDelete
  58. Will prepare the strategy keeping in mind the subject matter and the children

    ReplyDelete
  59. Many factors will decide what knowledge they already have about the topic

    ReplyDelete
  60. कक्षा का वातावरण, बच्चों की रूचि एवं बच्चों के अधिगम स्तर को ध्यान में रखते हुए पाठ्योजना तैयार करेंगे।हमे किसी भी टॉपिक पर कार्य योजना बनाते समय बच्चों कि रुचि ,उपलब्ध संसाधन,छात्रों के अधिगम स्तर ,आयु ,छात्रों की समझ और विषय वस्तु का ध्यान रखना चाहिए।एक शिक्षक को चाहिए कि कार्य योजना इस तरह से बनाए कि उसमे सभी छात्रों का समुचित विकास हो सके।

    ReplyDelete
  61. Positive environment development in the classroom

    ReplyDelete
  62. Previous knowledge of students on that particular topic should be checked and then further knowledge should be added by using audio-visual aids.

    ReplyDelete
  63. उपलब्ध संसाधन और बच्चों के मानसिक स्तर को ध्यान में रखते हुए

    ReplyDelete
  64. Positive environment developed in the classroom

    ReplyDelete
  65. Class room environment should be enthushitic and impressive

    ReplyDelete
  66. On the basis of students level

    ReplyDelete
  67. किसी भी टॉपिक को पढ़ाने के लिए हमें बच्चों की रुचि,बच्चों का अधिगम स्तर,कक्षा में उपलब्ध संसाधनों को ध्यान में रखकर रणनीति तैयार करनी चाहिए

    ReplyDelete
  68. According to the age and standard of students' environment they residing I will prepare my plan of questionnaires.

    ReplyDelete
  69. टॉपिक बच्चों के आयु व स्तर के अनुसार ही लेना चाहिए ।किसी टॉपिक को पढ़ाने के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सबसे पहले यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि सीखते वक्त बच्चे उसमें पूरी रुचि लें और उस टॉपिक को समझने में अपनी जिज्ञासा प्रकट करें।

    ReplyDelete
  70. According to the age and standard of students' environment they residing I will prepare my plan of questionnaires.

    ReplyDelete
  71. हम पाठ योजना बनाते समय टॉपिक को ध्यान में रखते हुए कार्य करते हैं जैसे कि मान लो मेरा आज का टॉपिक है वर्षा तो मैं बच्चों को पहले वाराम अप करूंगा और उनके पूर्व ज्ञान से संबंधित प्रश्न उनके सामने रखें गे

    ReplyDelete
  72. Class room environment should be enthushitic and impressive.Atmoshphere of classroom is morevital more use teaching aid and fild

    ReplyDelete
  73. Positive envirement devlopment in classroom

    ReplyDelete
  74. किसी टॉपिक को पढ़ाने के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सबसे पहले यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि सीखते वक्त बच्चे उसमें पूरी रुचि लें और उस टॉपिक को समझने में अपनी जिज्ञासा प्रकट करें।

    ReplyDelete
  75. According to topic positive environment developed in the class room

    ReplyDelete
  76. Classroom environment should be positive

    ReplyDelete
  77. बच्चों व क कक्षा व परिस्थ्तियों को ध्यान मे रखते हुए रोचक विषय पर रणनीति तैयार करें

    ReplyDelete
  78. Positive environment developed in the class room

    ReplyDelete
  79. November 14, 2020 at 8:57 PM
    छात्रों की रुचि के अनुसार उनके अधिगम स्तर को ध्यान में रखकर

    ReplyDelete
  80. Considering the mental level & interest of students ,will decide the appropriate methodology with objective of achieving max. learning outcomes.

    ReplyDelete
  81. This type of preparation can be done only by observing the level of students and atmosphere of teaching.

    ReplyDelete
  82. बच्चों को कक्षा व परिस्तिथियों को ध्यान में रखते हुए रोचक विषय पर रणनीति तैयार करेंगे।

    ReplyDelete
  83. It depends on students interest,level and class room atmosphere or subject topic

    ReplyDelete
  84. हमारे आस पास उससे सम्बन्धित गतिविधियां

    ReplyDelete
  85. विषय वस्तु व बच्चों को ध्यान में रखकर कार्यनीति तैयार करें

    ReplyDelete
  86. Positive environment developed in the classroom

    ReplyDelete
  87. बच्चों का स्तर,कक्षा कक्षा का स्तर,आसपास का परिवेश,परिस्थितियों को ध्यान में रखकर।

    ReplyDelete
  88. विषय वस्तु व बच्चो को ध्यान में रखते हुए कार्यनीति तैयार करेंगे।

    ReplyDelete
  89. पर्यावरण विषय के बारे में विद्यार्थियों के साथ मिलकर क्रियाकलाप समझाते हुए अन्य विषयों के साथ और बेहतर तरीके से समझाया जाए।

    ReplyDelete
  90. बच्चों के स्तर ,आस पास का परिवेश व परिस्थितियों को ध्यान में रखकर कार्यनीति तैयार करेंगे।

    ReplyDelete
  91. किसी भी टॉपिक की कार्य नीति तैयार करने से पहले बच्चे के परिवेश, बच्चे के मानसिक अधिगम स्तर ,बच्चे की रूचि एवं उपलब्ध साधनों को मध्य नजर रखते हुए । तैयार की जानी चाहिए। ््््््््््््््््््््््््््््््््््््््््््््््््््

    ReplyDelete
  92. We should develop positive atmosphere in the classroom.

    ReplyDelete
  93. Positive environment developed in the classroom.

    ReplyDelete
  94. बच्चों व कक्षा व परिस्थ्तियों को ध्यान मे रखते हुए रोचक विषय पर रणनीति तैयार करेंगे

    ReplyDelete
  95. It depends upon the topic and subject...suppose we have to show abiotic factors for crop..then we should visit crop fields with students

    ReplyDelete
  96. It depend on students level and the atmosphere of school / class room.

    ReplyDelete
  97. Previous knowledge of students on that particular topic should be checked and then further knowledge should be added by using audio-visual aids.

    ReplyDelete
  98. While preparing a strategy for teaching a topic, firstly it should be kept in mind that while learning, children should take full interest in it and show their curiosity in understanding that topic.

    ReplyDelete
  99. Students ki participation jyada se jyada ho....or unke liye interesting or useful ho...aisi kisi activity ko choose krenge.

    ReplyDelete
  100. बच्चों और कक्षा की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही कोई रणनीति बनाई जानी चाहिए। इसके अलावा बच्चों की आम समझ के अनुसार ही रणनीति बनानी चाहिए। किसी टॉपिक को पढ़ाने के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सबसे पहले यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि सीखते वक्त बच्चे उसमें पूरी रुचि लें और उस टॉपिक को समझने में अपनी जिज्ञासा प्रकट करें

    ReplyDelete

  101. बच्चों और कक्षा की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही कोई रणनीति बनाई जानी चाहिए। इसके अलावा बच्चों की आम समझ के अनुसार ही रणनीति बनानी चाहिए। किसी टॉपिक को पढ़ाने के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सबसे पहले यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि सीखते वक्त बच्चे उसमें पूरी रुचि लें और उस टॉपिक को समझने में अपनी जिज्ञासा प्रकट करें

    ReplyDelete
  102. Good healthy and positive environment for better class

    ReplyDelete
  103. यदि topic syllabus से संबंधित है तो क्लास के सबसे कमजोर बच्चे को ध्यान मे रखकर कार्ययोजना बनानी चाहिए

    ReplyDelete
  104. Bachho ki mansikta or class k environment ko dhyan m rkhte hue ranniti bnayege.

    ReplyDelete
  105. First I will check what knowledge they have about the topic and then I will start translate the whole topic in the simplest way with the examples.

    ReplyDelete
  106. किसी टॉपिक को पढ़ाने के लिए गतिविधि में मुख्य रूप से यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि सीखते वक्त बच्चे उसमें पूरी रुचि लें एवं जिज्ञासा प्रकट करें।

    ReplyDelete
  107. According to students interest to make environment for better understanding

    ReplyDelete
  108. Many factors will decide what knowledge they already have about the topic

    ReplyDelete
  109. बच्चों व क कक्षा व परिस्थ्तियों को ध्यान मे रखते हुए रोचक विषय पर रणनीति तैयार करेंगे

    ReplyDelete
  110. उपलब्ध साधनों द्वारा तथा बच्चों के मानसिक स्तर का ध्यान रखकर

    ReplyDelete

  111. First I will check what knowledge they have about the topic and then I will start translate the whole topic in the simplest way with the examples.

    ReplyDelete
  112. बच्चों का मानसिक स्तर देखते हुए

    ReplyDelete
  113. बच्चों व क कक्षा व परिस्थ्तियों को ध्यान मे रखते हुए रोचक विषय पर रणनीति तैयार करेंगे

    ReplyDelete
  114. According to the topic we can decide our method. For example if we want to tell them about field,crops etc then we make them visit to the fields

    ReplyDelete
  115. टॉपिक बच्चों के आयु व स्तर के अनुसार ही लेना चाहिए ।किसी टॉपिक को पढ़ाने के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सबसे पहले यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि सीखते वक्त बच्चे उसमें पूरी रुचि लें और उस टॉपिक को समझने में अपनी जिज्ञासा प्रकट करें।

    ReplyDelete
  116. According to the topic we can decide our method. For example if we want to tell them about field,crops etc then we make them visit to the fields

    ReplyDelete
  117. Keeping in view the students' previous knowledge of the topic, individual differences and nature of the topic.

    ReplyDelete
  118. Considering the mental level & interest of students ,will decide the appropriate methodology with objective of achieving max. learning outcomes.

    ReplyDelete
  119. बच्चों व कक्षा के मुताबिक रोचक रणनीति अपनायी जाए

    ReplyDelete
  120. Student ki rocchi ke anusar environment creates kar ke khel khel me sikhenge

    ReplyDelete
  121. According to the topic we can decide our method. For example if we want to tell them about field,crops etc then we make them visit to the fields

    ReplyDelete
  122. I will choose the methodology keeping in mind the students' mental level and their environment.

    ReplyDelete
  123. बच्चों व कक्षा के मुताबिक रोचक रणनीति अपनायी जाए

    ReplyDelete
  124. किसी भी टॉपिक को पढ़ाने के लिए हमें बच्चों की रुचि,बच्चों का अधिगम स्तर,कक्षा में उपलब्ध संसाधनों को ध्यान में रखकर रणनीति तैयार करनी चाहिए

    ReplyDelete
  125. Classroom environment should be according to the need of students

    ReplyDelete
  126. Its Depends on Students Level nd Interest

    ReplyDelete
  127. Positive environment should be developed in the classroom

    ReplyDelete
  128. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  129. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  130. we will corelate the content with daily life and add some joyful activities.

    ReplyDelete
  131. According to the student's abilities.

    ReplyDelete
  132. कक्षा का वातावरण, बच्चों की रूचि एवं बच्चों के अधिगम स्तर को ध्यान में रखते हुए पाठ्योजना तैयार करेंगे।हमे किसी भी टॉपिक पर कार्य योजना बनाते समय बच्चों कि रुचि ,उपलब्ध संसाधन,छात्रों के अधिगम स्तर ,आयु ,छात्रों की समझ और विषय वस्तु का ध्यान रखना चाहिए।एक शिक्षक को चाहिए कि कार्य योजना इस तरह से बनाए कि उसमे सभी छात्रों का समुचित विकास हो सके।

    ReplyDelete
  133. बच्चों और कक्षा की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही कोई रणनीति बनाई जानी चाहिए। इसके अलावा बच्चों की आम समझ के अनुसार ही रणनीति बनानी चाहिए। किसी टॉपिक को पढ़ाने के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सबसे पहले यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि सीखते वक्त बच्चे उसमें पूरी रुचि लें और उस टॉपिक को समझने में अपनी जिज्ञासा प्रकट करें

    ReplyDelete
  134. Depend on student interest and level

    ReplyDelete
  135. किसी टॉपिक को पढ़ाने के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सबसे पहले यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि सीखते वक्त बच्चे उसमें पूरी रुचि लें और उस टॉपिक को समझने में अपनी जिज्ञासा प्रकट करें।

    ReplyDelete
  136. किसी टॉपिक को पढ़ाने के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सबसे पहले यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि सीखते वक्त बच्चे उसमें पूरी रुचि लें और उस टॉपिक को समझने में अपनी जिज्ञासा प्रकट करें।

    ReplyDelete
  137. किसी टॉपिक को पढ़ाने के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सबसे पहले यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि सीखते वक्त बच्चे उसमें पूरी रुचि लें और उस टॉपिक को समझने में अपनी जिज्ञासा प्रकट करें।

    ReplyDelete
  138. कक्षा का वातावरण, बच्चों की रूचि एवं बच्चों के अधिगम स्तर को ध्यान में रखते हुए पाठ्योजना तैयार करेंगे।हमे किसी भी टॉपिक पर कार्य योजना बनाते समय बच्चों कि रुचि ,उपलब्ध संसाधन,छात्रों के अधिगम स्तर ,आयु ,छात्रों की समझ और विषय वस्तु का ध्यान रखना चाहिए।एक शिक्षक को चाहिए कि कार्य योजना इस तरह से बनाए कि उसमे सभी छात्रों का समुचित विकास हो सके।

    ReplyDelete
  139. किसी विषय पर किसी प्रकार की रणनीति बनाने के लिए हमें बच्चों के सामाजिक दायरे को ध्यान में रखना होगा।

    ReplyDelete
  140. The level of understanding of students and the type of the topic that is being taught.

    ReplyDelete
  141. According to the topic we can decide our method. For example if we want to tell them about field,crops etc then we make them visit to the fields

    ReplyDelete
  142. बच्चों के मानसिक स्तर अनुसार विषय को रोचक बनाया जा सकता है

    ReplyDelete
  143. We should look on the social surroundings of children we should make it impressive and should teach in play way method

    ReplyDelete
  144. हम अपनी गतिविधियां बच्चों के आयु स्तर और कक्षा कक्ष के स्तर के अनुरूप रोचक ढंग से तथा उद्देश्य कोध्यान में रखकर उनको प्राप्त करने के तरीके से अपनी गतिविधियों को तय करेंगे।

    ReplyDelete
  145. It depend on students level and the atmosphere of the class room

    ReplyDelete
  146. बच्चो के बौद्धिक स्तर उनकी रुचियों और शिक्षण गतिविधियों को ध्यान में रख कर तय करेंगे

    ReplyDelete
  147. we will corelate the content with daily life and add some joyful activities.

    ReplyDelete
  148. It depend on student level and the atmosphere of the classroom

    ReplyDelete
  149. टोपिक के अनुसार पाठ योजना तैयार करनी चाहिए। जैसे बरसात का टॉपिक है तो बच्चों से पहले बारिश से संबंधित प्रश्न पूछेंगे।

    ReplyDelete
  150. विषय वस्तु तथा बच्चों को ध्यान में रखते हुए कार्यनीति तैयार करेंगे

    ReplyDelete
  151. Positive environment developed in classroom.

    ReplyDelete
  152. Positive environment development in the classroom

    ReplyDelete
  153. बच्चो के बौद्धिक स्तर उनकी रुचियों और शिक्षण गतिविधियों को ध्यान में रख कर तय करेंगे

    ReplyDelete
  154. बच्चों और कक्षा की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही कोई कार्यनीति बनाई जानी चाहिए। इसके अलावा बच्चों की आम समझ के अनुसार ही कार्यनीति बनानी चाहिए। किसी टॉपिक को पढ़ाने के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सबसे पहले यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि सीखते वक्त बच्चे उसमें पूरी रुचि लें और उस टॉपिक को समझने में अपनी जिज्ञासा प्रकट करें

    ReplyDelete
  155. Group activity for the celebration of Diwali. I will assign the duties to all the students in all the groups as per their interests and skills.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

गतिविधि 2: व्यक्तिगत-सामाजिक गुणों को समझना

मॉड्यूल 5 गतिविधि 3: सूचना एवं संचार तकनीक शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन में कैसे सहयोग करता है?

मॉड्यूल 6 गतिविधि 6: प्रतिबिंब