मॉड्यूल 9 - गतिविधि 2: विचार करें

 

मॉड्यूल 9 - गतिविधि 2: विचार करें

एक शिक्षक ने कक्षा IV के विद्यार्थियों के सामने एक प्रशन रखा। 400+7 जोड़े ।
एक विद्यार्थी उसे इस तरह से करता है :
400+7 = 1100
इन विद्याथियों को किस तरह का पूर्वज्ञान नहीं था?
इस गलत अवधारणा को संबोधित करने के लिए विद्यार्थियों से किस तरह के प्रश्नों को पूछना चाहिए?

चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।

Comments

  1. Replies
    1. Here we should follow the rule of -ELPS

      Delete
    2. बच्चे को इकाई , दहाई और सैकङा का ज्ञान नही था बच्चो को इकाई ,दहाई और सैकङा के सवाल करवाना चाहिऐ ।

      Delete
    3. बच्चे को इकाई का ज्ञान नही है

      Delete
  2. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए

    ReplyDelete
  3. Ones,tens, hundred ke bare main bachho ko clear samjhaye.

    ReplyDelete
  4. बच्चे को इकाई,दहाई और सैंकड़ा का नहीं पता था

    ReplyDelete
  5. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  6. Students don't have the knowledge of place value so it must be practiced and than they will be do it.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Students don't have the knowledge of place value so it must be practiced and than they will be do it.

      Delete
    2. बच्चो को इकाई, दहाई, सैकड़ा द्वारा इस तरह के सवाल हल करवाने चाहिए

      Delete
    3. Students don't have knowledge of place value

      Delete
  7. Student doesnt has knowledge of place value...so practice must be there of place value

    ReplyDelete
    Replies
    1. Students should be familiarize with basic concepts of mathematics i.e. unit,ten,hundre h, thousand,lac

      Delete
  8. Student doesnt has knowledge of place value...so practice must be there of place value

    ReplyDelete
  9. Children didn't aware of place value system.Practice of place value should be done

    ReplyDelete
  10. He is not aware of place value system

    ReplyDelete
  11. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  12. We have to focus on place value system

    ReplyDelete
  13. बच्चे को जोड़ना तो आता है पर उसका मन पढ़ने में नही था

    ReplyDelete
  14. इकाई दहाई व सैंकङे का मूलभूत ज्ञान कराकर बच्चों को अच्छी तरह से समझाया जा सकता है

    ReplyDelete
  15. इस गलत अवधारणा को संबोधित करने के लिए विद्यार्थियों से इकाई, दहाई, सैकड़ा व स्थानीय मान से सम्बन्धित प्रश्नों को पूछना चाहिए?

    ReplyDelete
  16. संख्या बोध नहीं है

    ReplyDelete
  17. संख्या बोध नहीं है

    ReplyDelete
  18. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए

    ReplyDelete
  19. We start with basic concept of math ones,tens and hundred .

    ReplyDelete
  20. Student need the basic knowledge of ones tense hundred .

    ReplyDelete
  21. इकाई दहाई का ज्ञान करवाया जाना चाहिए।

    ReplyDelete
  22. The student lacked the understanding of basic addition properties.More questions should be given from basic level

    ReplyDelete
  23. विद्यार्थी को इकाई, दहाई, सैंकड़े, आदि का पूर्वज्ञान नहीं है और न ही स्थानीय मान के विषय में पता है | अत: ऐसे विद्यार्थी को पहले उपरोक्त ज्ञान प्रदान करना आवश्यक है ताकि वह प्रश्न में वर्णित सवाल को सही ढंग से समझ कर हल कर पाए |

    ReplyDelete
  24. Student doesn't know about Ones, Tens, Hundreds etc. and doesn't know about the place value. He/She should be taught about these first and then be given sums like this.

    ReplyDelete
  25. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  26. Student doesn't know about Ones, Tens, Hundreds etc. and doesn't know about the place value. He/She should be taught about these first and then be given sums like this.

    ReplyDelete
  27. Student no knowledge of one two hundreds so they do this.

    ReplyDelete
  28. बच्चे को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था

    ReplyDelete
  29. The child knows addition but he does not have experience. We can ask him if he has 400 rupees and his mother gives him 7 rupees more.Then surely the child will say now I have 407 rupees.we can give him such real life examples and he will never do such mistakes.

    ReplyDelete
  30. We start with basic concept of math ones,tens and hundred .

    ReplyDelete
  31. इकाई दहाई व सैंकङे का मूलभूत ज्ञान कराकर बच्चों को अच्छी तरह से समझाया जा सकता है

    ReplyDelete
  32. First we should teach about the place value of the digit then the students will be able to add properly

    ReplyDelete
  33. विद्यार्थी को इकाई, दहाई, सैंकड़े, आदि का पूर्वज्ञान नहीं है और न ही स्थानीय मान के विषय में पता है | अत: ऐसे विद्यार्थी को पहले उपरोक्त ज्ञान प्रदान करना आवश्यक है ताकि वह प्रश्न में वर्णित सवाल को सही ढंग से समझ कर हल कर पाए |

    ReplyDelete
  34. बच्चों को ईकाई, दहाई और सैकड़ा का ज्ञान नहीं है

    ReplyDelete
  35. बच्चे को इकाई, दहाई, सैकड़े और स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है प्रश्न पूछें कि 4 और 7 का योग कितना होता है ?

    ReplyDelete
  36. Ikai dahai ka pata Nahi tha or nishano ki pahchan Nahi thi

    ReplyDelete
  37. Student have no understand about Place value so he doesn't have ryt answer

    ReplyDelete
  38. 1st we have to teach him ones,tens and hundreds places

    ReplyDelete
  39. इस प्रश्न में बच्चे द्वारा दिए गए उत्तर से हम पता चलता है कि बच्चे को स्थानीय मान की अवधारणा अच्छे से ज्ञात नहीं है इसीलिए उसने जोड़ में इकाई को सैकड़ा के स्थान वाली संख्या में जोड़ दिया गया है। उसे समझाने का सबसे सरल तरीका यह है कि हम उसको बोले कि वह 400 से आगे साथ संख्या तक और गिनती करें तब उसे मालूम होगा कि 400 में 7 जोड़ने पर 1100 नहीं बल्कि 407 ही उत्तर आएगा।

    ReplyDelete
  40. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए।

    ReplyDelete
  41. बच्चों को पहले वस्तुओं की गिनती करनी सीखनी चाहिए, उसके बाद इस गिनती से इकाई, दहाई, सैंकड़ा सीखना चाहिए। इसके उपरांत ये बताएं कि इकाई की संख्या इकाई में तथा दहाई की संख्या दहाई में जोड़ी जाए।

    ReplyDelete
  42. Students should be familiarize with basic concepts of mathematics i.e. unit,ten,hundre h, thousand,lac

    ReplyDelete
  43. दोनो संख्याओं को अलग अलग लेंगे। पहले 400 के अंकों के स्थानीय मां के बारे में समझाया जाएगा बाद में 7 के । इसके बाद जोड़ की प्रकिया इकाई के अंक में इकाई का अंक , दहाई के अंक में दहाई का अंक ही जोड़ा जाता है समझाएं। अर्थात समान मान वाली संख्या में समान मान वाली संख्या जोड़ने के बारे में समझाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  44. विद्यार्थी को इकाई, दहाई, सैंकड़े, आदि का पूर्वज्ञान नहीं है और न ही स्थानीय मान का ज्ञान है।| अत: ऐसे विद्यार्थी को पहले उपरोक्त ज्ञान प्रदान करना आवश्यक है ताकि वह पूछे गए सवाल को सही ढंग से समझ कर हल कर पाए |

    ReplyDelete
  45. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  46. Bachchon ko place value k bare m jankari honi chahiye

    ReplyDelete
  47. गणित को दैनिक जरूरतों एवम् व्यवहारिक ज्ञान से रूबरू कराने के रूचिकर ढंग से समझाने में बहुत ही सहायक सिद्ध हुई है यह ट्रेनिंग । विद्यार्थी को इकाई, दहाई, सैंकड़े, आदि का पूर्वज्ञान नहीं है और न ही स्थानीय मान के विषय में पता है | अत: ऐसे विद्यार्थी को पहले उपरोक्त ज्ञान प्रदान करना आवश्यक है ताकि वह प्रश्न में वर्णित सवाल को सही ढंग से समझ कर हल कर पाए 

    ReplyDelete
  48. first of all we have to clear the
    basic concept oof place value

    ReplyDelete
  49. विद्यार्थियों को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान दिया जा सकता है

    ReplyDelete
  50. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  51. इकाई, दहाई, सैकडे का ज्ञान होना चाहिए

    ReplyDelete
  52. Ones,tens, hundred ke bare main bachho ko clear samjhaye.

    ReplyDelete
  53. Students don't have the knowledge of place value so it must be practiced and than they will be do it

    ReplyDelete
  54. बच्चों को पहले वस्तुओं की गिनती करनी सीखनी चाहिए, उसके बाद इस गिनती से इकाई, दहाई, सैंकड़ा सीखना चाहिए। इसके उपरांत ये बताएं कि इकाई की संख्या इकाई में तथा दहाई की संख्या दहाई में जोड़ी जाए।बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  55. बच्चों को पहले इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान होना चाहिए

    ReplyDelete
  56. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए

    ReplyDelete
  57. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए

    ReplyDelete
  58. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  59. इकाई दहाई का ज्ञान करवाया जाना चाहिए।

    ReplyDelete
  60. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  61. At first they should be taught place value chart.

    ReplyDelete
  62. Ones,tens, hundreds ke baare mein bachho ko clearly samjhaye.

    ReplyDelete
  63. They do not have the knowledge of place value

    ReplyDelete
  64. बच्चों को ईकाई, दहाई ,सैंकड़े का ज्ञान नही है।बच्चों को इनका ज्ञान करवाना चाहिए तथा स्थानीय मान के बारे में भी समझाना चाहिए।

    ReplyDelete
  65. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए।

    ReplyDelete
  66. Students should be familiarize with basic concepts of mathematics i.e. unit,ten,hundre h, thousand,lac

    ReplyDelete
  67. Children didn't aware of place value system.Practice of place value should be done

    ReplyDelete
  68. इकाई दहाई का ज्ञान करवाया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  69. बच्चों को ईकाई, दहाई और सैंकङे का ज्ञान करवाना चाहिए

    ReplyDelete
  70. Ones, tens.... ke bare jankari deni chahiyr

    ReplyDelete
  71. Sathaniy maan ke sath sath ikai dahai sekda ke sthan ka gyan jaruri h

    ReplyDelete
  72. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  73. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  74. Students don't have the knowledge of place value so lt must be practiced and then they will do it

    ReplyDelete
  75. बच्चों को इकाई दहाई और सैकड़ों का ज्ञान देना चाहिए और साथ में स्थानीय मान का भी ज्ञान देना चाहिए

    ReplyDelete
  76. Children didn't aware of place value system.Practice of place value should be done

    ReplyDelete
  77. बच्चों को इकाई,दहाई,सैकड़े समझ नहीं है। उनको इकाई में इकाई या दहाई में दहाई जोड़ना सही से नहीं समझाया गया।

    ReplyDelete
  78. मेरे विचार में बच्चे को इकाई, दहाई व सैंकड़े व स्थानीय मान का जानकारी नहीं थी।इसलिए बच्चों को पहले इनकी जानकारी दी जानी चाहिए।

    ReplyDelete
  79. We should start with basic concept of math

    ReplyDelete
  80. बच्चे को इकाई दहाई का ज्ञान नहीं है |
    उसे प्रारंभिक ज्ञान देना अनिवार्य है |

    ReplyDelete
  81. इकाई दहाई का पता होना चाहिए

    ReplyDelete
  82. विद्यार्थी को इकाई, दहाई, सैंकड़े, आदि का पूर्वज्ञान नहीं है और न ही स्थानीय मान के विषय में पता है | अत: ऐसे विद्यार्थी को पहले उपरोक्त ज्ञान प्रदान करना आवश्यक है ताकि वह प्रश्न में वर्णित सवाल को सही ढंग से समझ कर हल कर पाए

    ReplyDelete
  83. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए

    ReplyDelete
  84. The student lacked the understanding of basic addition properties.More questions should be given from basic level

    ReplyDelete
  85. AM
    विद्यार्थी को इकाई, दहाई, सैंकड़े, आदि का पूर्वज्ञान नहीं है और न ही स्थानीय मान के विषय में पता है | अत: ऐसे विद्यार्थी को पहले उपरोक्त ज्ञान प्रदान करना आवश्यक है ताकि वह प्रश्न में वर्णित सवाल को सही ढंग से समझ कर हल कर पाए

    ReplyDelete
  86. Children did not knowing place value

    ReplyDelete
  87. Replies
    1. यस सर यदि बच्चे को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान हो जाएगा तो इस तरह की गलतियां नहीं करेंगे

      Delete
  88. इकाई दहाई व सैंकङे का मूलभूत ज्ञान कराकर बच्चों को अच्छी तरह से समझाया जा सकता है

    ReplyDelete
  89. Students don't have the knowledge of place value so lt must be practiced and then they will do it

    ReplyDelete
  90. बच्चों को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नहीं है

    ReplyDelete
  91. बच्चे को इकाई,दहाई और सैंकड़ा का नहीं पता था

    ReplyDelete
  92. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  93. मेरे विचार में बच्चे को इकाई, दहाई व सैंकड़े व स्थानीय मान का जानकारी नहीं थी।इसलिए बच्चों को पहले इनकी जानकारी दी जानी चाहिए।

    ReplyDelete
  94. विद्यार्थी को इकाई, दहाई, सैंकड़े, आदि का पूर्वज्ञान नहीं है और न ही स्थानीय मान के विषय में पता है | अत: ऐसे विद्यार्थी को पहले उपरोक्त ज्ञान प्रदान करना आवश्यक है ताकि वह प्रश्न में वर्णित सवाल को सही ढंग से समझ कर हल कर पाए |

    ReplyDelete
  95. मैं उनसे 4 में 7 जोड़ने का कारण और 0 मैं नहीं जोड़ने का कारण पूछूंगा ।

    ReplyDelete
  96. Bache lo Jones tens hundred ka knowledge nahi tha

    ReplyDelete
  97. Ones,tens, hundred ke bare main bachho ko clear samjhaye.

    ReplyDelete
  98. Student is not having knowledge about digit's place value

    ReplyDelete
  99. Students don't have the knowledge of place value so it must be practiced.

    ReplyDelete
  100. इकाई दहाई सैकड़ा और स्थानीय मान का अभ्यास करवाना चाहिए

    ReplyDelete
  101. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  102. Students doesn't has knowledge of place value...so practice must be there for place value

    ReplyDelete
  103. Children will be given practice of place value

    ReplyDelete
  104. इस प्रश्न में बच्चे द्वारा दिए गए उत्तर से हम पता चलता है कि बच्चे को स्थानीय मान की अवधारणा अच्छे से ज्ञात नहीं है इसीलिए उसने जोड़ में इकाई को सैकड़ा के स्थान वाली संख्या में जोड़ दिया गया है। उसे समझाने का सबसे सरल तरीका यह है कि हम उसको बोले कि वह 400 से आगे साथ संख्या तक और गिनती करें तब उसे मालूम होगा कि 400 में 7 जोड़ने पर 1100 नहीं बल्कि 407 ही उत्तर आएगा।

    ReplyDelete
  105. Student is not having knowledge about digit's place value

    ReplyDelete
  106. विद्यार्थी को इकाई, दहाई, सैंकड़े, आदि का पूर्वज्ञान नहीं है और न ही स्थानीय मान के विषय में पता है | अत: ऐसे विद्यार्थी को पहले उपरोक्त ज्ञान प्रदान करना आवश्यक है ताकि वह प्रश्न में वर्णित सवाल को सही ढंग से समझ कर हल कर पाए |

    ReplyDelete
  107. किस प्रकार के बच्चे को स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है उन्हें स्थानीय मान व 10-
    10 के बंडल बनवा कर कार्य करने की आवश्यकता है

    ReplyDelete
  108. Students don't have knowledge of place value and basic addition. They should be made to practice more.

    ReplyDelete
  109. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  110. Students should be taught place value so that they can solve such tens hundreds and thousands Question

    ReplyDelete
  111. इस प्रकार के सवालों के ज्ञान के लिए पहले बच्चों को स्थानीय मान का ज्ञान दिया जाना चाहिए और उनको गिनती की अच्छी समझ भी हो ।गिनती को उनको व्यवहारिक जीवन में प्रयोग करना भी सिखाया जाना चाहिए।

    ReplyDelete
  112. बच्चों को स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए तथा उसी से सम्बंधित प्रश्न पूछने चाहिए

    ReplyDelete
  113. बच्चो को इकाई, दहाई, सैकड़ा द्वारा इस तरह के सवाल अच्छे ढंग से हल करवाने चाहिए।

    ReplyDelete
  114. बच्चो को स्थानीय मान का ज्ञान दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  115. बच्चों को स्थानीय मान का ज्ञान दिया जाना चाहिए।

    ReplyDelete
  116. इकाई दहाई सैकड़ा और स्थानीय मान का अभ्यास करवाना चाहिए

    ReplyDelete
  117. He has no knowledge about ones place,tens place and hundred place.

    ReplyDelete
  118. Clear the concept of ones tens hundred to the students

    ReplyDelete
  119. इकाई दहाई व सैंकङे का मूलभूत ज्ञान कराकर बच्चों को अच्छी तरह से सम

    ReplyDelete
  120. We have to focus on place value system

    ReplyDelete
  121. इसमें बच्चे को संख्या व स्थानीय मान का पूर्वज्ञान नहीं है ।इसके समाधान के लिए संख्या के अंकों के ज्ञान और स्थानीय मान का ज्ञान करवाने के लिए अभ्यास करवाना चाहिए उसके बाद जोड़ का अभ्यास करवाया जाए

    ReplyDelete
  122. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  123. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  124. Students don't have the knowledge of place value so it must be practiced and than they will be do it.

    ReplyDelete
  125. Student doesnt has knowledge of place value...so practice must be there of place value

    ReplyDelete
  126. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  127. Ones,tens, hundred ke bare main bachho ko clear samjhaye.

    ReplyDelete
  128. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  129. बच्चे को इकाई के मात्रक की समझ नही है

    ReplyDelete
  130. Students doesn't has knowledge of place value...so practice must be there for place value

    ReplyDelete
  131. बच्चे को इकाई , दहाई और सैकङा का ज्ञान नही था बच्चो को इकाई ,दहाई और सैकङा के सवाल करवाना चाहिऐ ।

    ReplyDelete
  132. बच्चो को इकाई, दहाई, सैकड़ा द्वारा इस तरह के सवाल हल करवाने चाहिए

    ReplyDelete
  133. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  134. इस गलत अवधारणा को संबोधित करने के लिए विद्यार्थियों से इकाई, दहाई, सैकड़ा व स्थानीय मान से सम्बन्धित प्रश्नों को पूछना चाहिए?

    ReplyDelete
  135. बच्चे को इकाई , दहाई और सैकङा का ज्ञान नही था बच्चो को इकाई ,दहाई और सैकङा के सवाल करवाना चाहिऐ ।

    ReplyDelete
  136. इस गलत अवधारणा को संबोधित करने के लिए विद्यार्थियों से इकाई, दहाई, सैकड़ा व स्थानीय मान से सम्बन्धित प्रश्नों को पूछना चाहिए?

    ReplyDelete
  137. इस गलत अवधारणा को संबोधित करने के लिए विद्यार्थियों से इकाई, दहाई, सैकड़ा व स्थानीय मान से सम्बन्धित प्रश्नों को पूछना चाहिए?

    ReplyDelete
  138. बच्चे को इकाई , दहाई और सैकङा का ज्ञान नही था बच्चो को इकाई ,दहाई और सैकङा के सवाल करवाना चाहिऐ ।

    ReplyDelete
  139. We have to focus on place value.

    ReplyDelete
  140. इसमें बच्चे को संख्या व स्थानीय मान का पूर्वज्ञान नहीं है ।इसके समाधान के लिए संख्या के अंकों के ज्ञान और स्थानीय मान का ज्ञान करवाने के लिए अभ्यास करवाना चाहिए उसके बाद जोड़ का अभ्यास करवाया जाए

    ReplyDelete
  141. बच्चों को ईकाई ,दहाई, सैंकङा के द्वारा इस तरह के सवाल करवाने चाहिए और स्थानीय मान का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए

    ReplyDelete
    Replies
    1. इस गलत अवधारणा को संबोधित करने के लिए विद्यार्थियों से इकाई, दहाई, सैकड़ा व स्थानीय मान से सम्बन्धित प्रश्नों को पूछना चाहिए?

      Delete
  142. Students don't have the knowledge of place value so lt must be practiced and then they will do it

    ReplyDelete
  143. Child don't know about the place value.

    ReplyDelete
  144. विद्यार्थी को इकाई, दहाई, सैंकड़े, आदि का पूर्वज्ञान नहीं है और न ही स्थानीय मान के विषय में पता है | अत: ऐसे विद्यार्थी को पहले उपरोक्त ज्ञान प्रदान करना आवश्यक है ताकि वह प्रश्न में वर्णित सवाल को सही ढंग से समझ कर हल कर पाए

    ReplyDelete
  145. बच्चों को अंक लिखना व उनके इकाई ,दहाई और सैकडे के स्थान को समझाना रोचक बनता है!!

    ReplyDelete
  146. संख्याओं को इकाई दहाई और सेंकड़ा में बांटना नहीं आता बच्चे को

    ReplyDelete
  147. First give him/her knowledge of place value.

    ReplyDelete
  148. We should give examples to acquaint.with place.value .

    ReplyDelete
  149. We should give examples to acquaint.with place.value .

    ReplyDelete
  150. छात्रों को स्थानीय मान का ज्ञान नहीं था, उन्हें पहले इसी का बोध करना था।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

गतिविधि 2: व्यक्तिगत-सामाजिक गुणों को समझना

मॉड्यूल 5 गतिविधि 3: सूचना एवं संचार तकनीक शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन में कैसे सहयोग करता है?

मॉड्यूल 6 गतिविधि 6: प्रतिबिंब