मॉड्यूल 15 गतिविधि 5 : प्रारंभिक संख्यात्मकता के प्रगमन / प्रोग्रेशन के लिए गतिविधियाँ

 

मॉड्यूल 15 

गतिविधि 5 : प्रारंभिक संख्यात्मकता के प्रगमन / प्रोग्रेशन के लिए गतिविधियाँ

 

 

पूर्व-प्राथमिक शिक्षा-1 (3 से 4 साल के बच्चों) और पूर्व-प्राथमिक शिक्षा-2 (4 से 5 साल के बच्चों) के लिए साक्षरता या संख्यात्मक विकास पर आधारित कम से कम एक गतिविधि बनाएँ और साझा करें।

चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें

Comments

  1. We can keep ice cream cones in front of them and ask children to count them, whosoever counts the fastest gets the ice cream.

    ReplyDelete
  2. use of pencils, stones and other things that available around for count and give prize to winner

    ReplyDelete
  3. हमारे आसपास की चीजों की ब्लैकबोर्ड पर तस्वीर बनाएं जो दैनिक उपयोग में हैं और बच्चों को उन्हें समझाएं।

    ReplyDelete
  4. हमारे आसपास की चीजों की ब्लैकबोर्ड पर तस्वीर बनाएं जो दैनिक उपयोग में हैं और बच्चों को उन्हें समझाएं।

    ReplyDelete
    Replies
    1. हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।

      Delete
  5. We can keep objects like pen in front of them and ask children to count them, whosoever counts the fastest , will get some award, this will be very helpful.

    ReplyDelete
  6. हम अपने आस पास के वातावण से ही सीखते हैं हमें बच्चों को भी इसी तरह से सिखाना चाहिए

    ReplyDelete
  7. Anything what is available aroun us and they like them,will use for countings

    ReplyDelete
  8. हम अपने आसपास के वातावरण से ही सब कुछ सीखते हैं और आगे बच्चों को भी ऐसे सिखाने की कोशिश करनी चाहिए जिससे बच्चे आसानी से सीख सके

    ReplyDelete
  9. हम अपने आस पास के वातावण से ही सीखते हैं हमें बच्चों को भी इसी तरह से सिखाना चाहिए

    ReplyDelete
  10. हमारे आसपास की चीजों की ब्लैकबोर्ड पर तस्वीर बनाएं जो दैनिक उपयोग में हैं और बच्चों को उन्हें समझाएं।

    ReplyDelete
  11. We should show trees,pencils,t etc to count those things. We should show those things that can be easily available and related to our environment

    ReplyDelete
  12. हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।

    ReplyDelete
  13. We use anything around us like class objects for count and also make pictures of objects on blackboardf for count

    ReplyDelete
  14. We should show trees,pencils,t etc to count those things. We should show those things that can be easily available and related to our environment

    ReplyDelete
  15. खेल आधारित और चित्रात्मकता का प्रयोग बच्चों की रूचि को महत्त्व देना

    ReplyDelete
  16. We shod show trees,pencils etc to count those thinds.we should show those things that can be easily available and rated to our environment

    ReplyDelete
  17. We can keep objects like pen in front of them and ask children to count them, whosoever counts the fastest , will get some award, this will be very helpful.

    ReplyDelete
  18. बच्चे अपने परिवेश से सीखते हैं

    ReplyDelete
  19. We can keep objects like pen in front of them and ask children to count them, whosoever counts the fastest , will get some award, this will be very helpful.

    ReplyDelete
  20. सबसे पहले बच्चे को निर्भय वातावरण उपलब्ध करवाएं ।उसके पश्चात बच्चे की रुचि जाने और उसके परिवेश से संबंधित चीजों के बारे में पेटेंट और उससे संबंधित जानकारी प्रदान करें। यह सब कुछ सिखाने के लिए अध्यापक को मित्रता पूर्ण व्यवहार करना होगा।

    ReplyDelete
  21. हमारे आसपास की चीजों की ब्लैकबोर्ड पर तस्वीर बनाएं जो दैनिक उपयोग में हैं और बच्चों को उन्हें समझाएं।

    ReplyDelete
  22. We should show trees,pencils,t etc to count those things. We should show those things that can be easily available and related to our environment

    ReplyDelete
  23. हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।

    ReplyDelete
  24. हम अपने आसपास के वातावरण से ही सब कुछ सीखते हैं और आगे बच्चों को भी ऐसे सिखाने की कोशिश करनी चाहिए जिससे बच्चे आसानी से सीख सके

    ReplyDelete
  25. हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।

    ReplyDelete
  26. We should give very comfortable Zone...... to........the students... Play way metods in their study.....

    ReplyDelete
  27. सबसे पहले बच्चे को निर्भय वातावरण उपलब्ध करवाएं ।उसके पश्चात बच्चे की रुचि जाने और उसके परिवेश से संबंधित चीजों के बारे में पेटेंट और उससे संबंधित जानकारी प्रदान करें। यह सब कुछ सिखाने के लिए अध्यापक को मित्रता पूर्ण व्यवहार करना होगा।

    ReplyDelete
  28. हम अपने आसपास के वातावरण और और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझाना चाहिए

    ReplyDelete
  29. बच्चे वातावरण से सीखते हैं

    ReplyDelete
  30. We can keep ice cream cones in front of them and ask children to count them, whosoever counts the fastest gets the ice cream.

    ReplyDelete
  31. We can use stones,ice cream sticks,pencils or match box etc. to learn them counting easily.

    ReplyDelete

  32. UnknownDecember 14, 2020 at 5:06 AM
    हम अपने आस पास के वातावण से ही सीखते हैं हमें बच्चों को भी इसी तरह से सिखाना चाहिए

    ReplyDelete
  33. Use of stairs abuscus and toys for using counting method is best way.

    ReplyDelete
  34. बच्चे आसपास के परिवेश से सीखते हैं

    ReplyDelete
  35. बच्चों को आसपास के पर्यावरण से सिखाना चाहिए

    ReplyDelete
  36. छोटे-छोटे खेलों ,कविताओं व प्रत्यक्ष वस्तुओं के द्वारा।

    ReplyDelete
  37. हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।

    ReplyDelete
  38. सबसे पहले बच्चे को निर्भय वातावरण उपलब्ध करवाएं ।उसके पश्चात बच्चे की रुचि जाने और उसके परिवेश से संबंधित चीजों के बारे में पेटेंट और उससे संबंधित जानकारी प्रदान करें। यह सब कुछ सिखाने के लिए अध्यापक को मित्रता पूर्ण व्यवहार करना होगा।हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।खेल आधारित और चित्रात्मकता का प्रयोग बच्चों की रूचि को महत्त्व देना।

    ReplyDelete
  39. हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।

    ReplyDelete
  40. हम अपने आस पास के वातावण से ही सीखते हैं हमें बच्चों को भी इसी तरह से सिखाना चाहिए

    ReplyDelete
  41. By playing games ,oral poems and by showing different kinds of picks.

    ReplyDelete
  42. We can keep objects like pen in front of them and ask children to count them, whosoever counts the fastest , will get some award, this will be very helpful.Sutdents learn by doing.

    ReplyDelete
  43. उuse of pencils, stones and other things that available around for count and give prize to winner

    ReplyDelete
  44. सबसे पहले बच्चे को निर्भय वातावरण उपलब्ध करवाएं ।उसके पश्चात बच्चे की रुचि जाने और उसके परिवेश से संबंधित चीजों के बारे में पेटेंट और उससे संबंधित जानकारी प्रदान करें। यह सब कुछ सिखाने के लिए अध्यापक को मित्रता पूर्ण व्यवहार करना होगा।हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।खेल आधारित और चित्रात्मकता का प्रयोग बच्चों की रूचि को महत्त्व देना।

    ReplyDelete
  45. We can encourage students through various means like keeping objects in front them and ask them to identify and count them. In return we should give them some rewards.

    ReplyDelete
  46. हम अपने आसपास का वातावरण और उससे सम्बंधित चीजों के बारे में जानकारी दे सकते हैं बच्चे को सबसे पहले भयमुक्त वातावरण दे तथा खेल खेल में, कविता, कहानी और प्रत्यक्ष रूप में वस्तुओं को दिखा कर समझा सकते हैं तभी बच्चे रूचि से समझ पाएंगे

    ReplyDelete
  47. बच्चे अपने परिवेश से सीखते है

    ReplyDelete
  48. Children learn best in environment we can ask them to count trees pencils benches etc

    ReplyDelete
  49. Children learn more in basic surroundings we can ask them to count trees benches pencils etc

    ReplyDelete
  50. We can use pencil stone pubbles itme

    ReplyDelete
  51. We can keep objects like pen in front of them and ask children to count them, whosoever counts the fastest , will get some award, this will be very helpful.

    ReplyDelete
  52. We can keep pencils pens , eraser, small toys to count them

    ReplyDelete
  53. बच्चों को उनकी उंगलियों की सहायता से संख्याओं का ज्ञान करवाया जा सकता है ।

    ReplyDelete
  54. दैनिक जीवन से संबंधित कुछ उपयोगी चीजों की तस्वीर बनाकर उसके बारे में समझाया जा सकता है बच्चे वातावरण से बहुत कुछ सीखते हैं

    ReplyDelete
  55. We can keep pencils pens , eraser, small toys to count them

    ReplyDelete
  56. दैनिक जीवन से संबंधित कुछ उपयोगी चीजों की तस्वीर बनाकर उसके बारे में समझाया जा सकता है बच्चे वातावरण से बहुत कुछ सीखते हैं

    ReplyDelete
  57. सबसे पहले बच्चे को निर्भय वातावरण उपलब्ध करवाएं ।उसके पश्चात बच्चे की रुचि जाने और उसके परिवेश से संबंधित चीजों के बारे में पेटेंट और उससे संबंधित जानकारी प्रदान करें। यह सब कुछ सिखाने के लिए अध्यापक को मित्रता पूर्ण व्यवहार करना होगा।

    ReplyDelete
  58. परिवार के सदस्यों के बारे में पूछें और उनको गिनने को कहें

    ReplyDelete
  59. हमें चीजों को गिनने के लिए पेड़, पेंसिल, आसपास की उपलब्ध चीजों को दिखाना चाहिए जो हमारे पर्यावरण से संबंधित हैं।

    ReplyDelete
  60. Use of balls, toys pencil, matchsticks for teaching numbers.

    ReplyDelete
  61. हमारे आसपास की चीजों की ब्लैकबोर्ड पर तस्वीर बनाएं जो दैनिक उपयोग में हैं और बच्चों को उन्हें समझाएं।

    ReplyDelete
  62. सबसे पहले बच्चे को निर्भय वातावरण उपलब्ध करवाएं ।उसके पश्चात बच्चे की रुचि जाने और उसके परिवेश से संबंधित चीजों के बारे में पेटेंट और उससे संबंधित जानकारी प्रदान करें। यह सब कुछ सिखाने के लिए अध्यापक को मित्रता पूर्ण व्यवहार करना होगा।हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।खेल आधारित और चित्रात्मकता का प्रयोग बच्चों की रूचि को महत्त्व देना।

    ReplyDelete
  63. "Learning by Doing" is the best way for this.

    ReplyDelete
  64. बच्चे को निर्भय वातावरण उपलब्ध करवाएं ।उसके पश्चात बच्चे की रुचि जाने और उसके परिवेश से संबंधित चीजों के बारे में पेटेंट और उससे संबंधित जानकारी प्रदान करें। यह सब कुछ सिखाने के लिए अध्यापक को मित्रता पूर्ण व्यवहार करना होगा।

    ReplyDelete
  65. Learning by doing is the best way for the learning

    ReplyDelete
  66. हम अपने आस पास से ही सिखते ह

    ReplyDelete
  67. Children learn in environment we can ask them to count pencil balls

    ReplyDelete
  68. पूर्व प्राथमिक स्तर के बच्चों को वातावरण के आसपास से संबंधित वस्तुओं के साथ जोड़कर पढ़ाया ऐसी खाया जा सकता है

    ReplyDelete
  69. Children can learn number by stones, pencil.by counting them

    ReplyDelete
  70. We should show trees,pencils,t etc to count those things. We should show those things that can be easily available and related to our environment

    ReplyDelete
  71. बच्चै अपने परिवेश से सीखते हैं।

    ReplyDelete
  72. बच्चों को आसपास के पर्यावरण से सिखाना चाहिए

    ReplyDelete
  73. We can keep ice cream cones in front of them and ask children to count them, whosoever counts the fastest gets the ice cream

    ReplyDelete
  74. We can keep ice cream cones in front of them and ask children to count them, whosoever counts the fastest gets the ice cream

    ReplyDelete
  75. Better Environment plays an important role in learning

    ReplyDelete
  76. We can keep real objects in front of them and ask to count

    ReplyDelete
  77. हम अपने आस पास के वातावण से ही सीखते हैं
    इसलिए बच्चो को स्कूल में ऐसा वातावरण मिले और देखने को ऐसी वस्तुए मिले ।

    ReplyDelete
  78. सबसे पहले बच्चे को निर्भय वातावरण उपलब्ध करवाएं ।उसके पश्चात बच्चे की रुचि जाने और उसके परिवेश से संबंधित चीजों के बारे में पेटेंट और उससे संबंधित जानकारी प्रदान करें। यह सब कुछ सिखाने के लिए अध्यापक को मित्रता पूर्ण व्यवहार करना होगा।

    ReplyDelete
  79. हम अपने आसपास के वातावरण से ही सीखते हैं इसलिए बच्चों को स्कूल में ऐसा वातावरण मिले और देखने की ऐसी वस्तुएं मिली जिससे वे सीखते हैं

    ReplyDelete
  80. We can keep ice cream cones in front of them and ask children to count them, whosoever counts the fastest gets the ice cream.

    ReplyDelete
  81. हमारे आसपास की चीजों की ब्लैकबोर्ड पर तस्वीर बनाएं जो दैनिक उपयोग में हैं और बच्चों को उन्हें समझाएं।

    ReplyDelete
  82. सबसे पहले बच्चे को निर्भय वातावरण उपलब्ध करवाएं ।उसके पश्चात बच्चे की रुचि जाने और उसके परिवेश से संबंधित चीजों के बारे में पेटेंट और उससे संबंधित जानकारी प्रदान करें। यह सब कुछ सिखाने के लिए अध्यापक को मित्रता पूर्ण व्यवहार करना होगा।

    ReplyDelete
  83. संख्या लिखकर तस्वीर बनायें फिर बच्चों से मिलाने को कहें

    ReplyDelete
  84. Use of books, pencils, stones and marbles or the things that available around for counting and giving away prizes to the winner.

    ReplyDelete
  85. Children learn by their surrounding atmosphere...

    ReplyDelete
  86. Bacho ko self dependent banane aur good touch bad touch k bare me activities tyar kare

    ReplyDelete
  87. सबसे पहले बच्चे को निर्भय वातावरण उपलब्ध करवाएं ।उसके पश्चात बच्चे की रुचि जाने और उसके परिवेश से संबंधित चीजों के बारे में पेटेंट और उससे संबंधित जानकारी प्रदान करें। यह सब कुछ सिखाने के लिए अध्यापक को मित्रता पूर्ण व्यवहार करना होगा।

    ReplyDelete
  88. विद्यार्थियों की दो पंक्तियां बनवाकर आमने सामने खड़े करके पहाड़ों की प्रतियोगिता करवाना ।

    ReplyDelete
  89. Learning by Doing" is the best way for this

    ReplyDelete
  90. Alphabet songs or Rhymes like ABC TUMBLE DOWN D and Counting Songs and Rhymes like One Two Buckle my Shoe .

    ReplyDelete
  91. I will use some toys, pictures, cards etc and motivate the children to recognize and count them. As the mathematical concepts or understanding will be developed with linguistic skills.

    ReplyDelete
  92. हमारे आसपास की चीजों की ब्लैकबोर्ड पर तस्वीर बनाएं जो दैनिक उपयोग में हैं और बच्चों को उन्हें समझाएं।

    ReplyDelete
  93. We can use the resources for counting learnings available in the school campus eg pieces of pebbles, trees, students

    ReplyDelete
  94. We should give children examples of daily life

    ReplyDelete
  95. हम अपने आसपास के वातावरण से ही सब कुछ सीखते हैं और आगे बच्चों को भी ऐसे सिखाने की कोशिश करनी चाहिए जिससे बच्चे आसानी से सीख सके

    ReplyDelete
  96. Any things that are available around us can use by teacher for counting

    ReplyDelete
  97. बच्चे अपने परिवेश से बहुत जल्दी सीखते हैं

    ReplyDelete
  98. हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।

    ReplyDelete
  99. अपने आस पास के वेस्ट चीजों को इकट्ठा करके उनसे उन्हें गिनना ,जोड़ना और बाँटना इत्यादि सिखाकर उन्हें संख्यात्मक ज्ञान दे सकते है।

    ReplyDelete
  100. खेल आधारित और चित्रात्मकता का प्रयोग बच्चों की रूचि को महत्त्व देना

    ReplyDelete
  101. हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।

    ReplyDelete
  102. हम अपने आसपास के वातावरण से ही सब कुछ सीखते हैं और आगे बच्चों को भी ऐसे सिखाने की कोशिश करनी चाहिए जिससे बच्चे आसानी से सीख सके

    ReplyDelete
  103. हमारे आसपास की चीजों की ब्लैकबोर्ड पर तस्वीर बनाएं जो दैनिक उपयोग में हैं और बच्चों को उन्हें समझाएं।

    ReplyDelete
  104. सबसे पहले बच्चे को निर्भय वातावरण उपलब्ध करवाएं ।उसके पश्चात बच्चे की रुचि जाने और उसके परिवेश से संबंधित चीजों के बारे में पेटेंट और उससे संबंधित जानकारी प्रदान करें। यह सब कुछ सिखाने के लिए अध्यापक को मित्रता पूर्ण व्यवहार करना होगा।

    ReplyDelete
  105. हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।

    ReplyDelete
  106. We can put in front of them some marbles chocolates and ask them to count then.

    ReplyDelete
  107. हम अपने आसपास के वातावरण व समाज में होने वाली गतिविधियों से ही सीखते हैं।

    ReplyDelete
  108. दैनिक उपयोग की वस्तुओं को सजीव प्रतिरूप में दिखाने से वांछित प्रतिफल प्राप्त होते हैं

    ReplyDelete
  109. By giving or demonstrating any objects with playway method in friendly manner

    ReplyDelete
  110. हम अपने आसपास के वातावरण से ही सब कुछ सीखते हैं और आगे बच्चों को भी ऐसे सिखाने की कोशिश करनी चाहिए जिससे बच्चे आसानी से सीख सके

    ReplyDelete
  111. हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।

    ReplyDelete

  112. We should show trees,pencils etc to count those things. We should show those things that can be easily available and related to our environment.

    ReplyDelete
  113. हम अपने आसपास के वातावरण से ही सब कुछ सीखते हैं और आगे बच्चों को भी ऐसे सिखाने की कोशिश करनी चाहिए जिससे बच्चे आसानी से सीख सके

    ReplyDelete
  114. we should show trees,pencils,a?d liff count thosrthings.we shouldshow thows things tht at can be easily avilableand relatedto our envirment.

    ReplyDelete
  115. हम अपने आसपास का वातावरण और उससे सम्बंधित चीजों के बारे में जानकारी दे सकते हैं बच्चे को सबसे पहले भयमुक्त वातावरण दें तथा खेल खेल में, कविता, कहानी और प्रत्यक्ष रूप में वस्तुओं को दिखा कर समझा सकते हैं तभी बच्चे रूचि से समझ पाएंगे

    ReplyDelete
  116. हम अपने आस पास के वातावण से ही सीखते हैं हमें बच्चों को भी इसी तरह से सिखाना चाहिए

    ReplyDelete
  117. By surrounding children learn a lot by counting trees pencils etc

    ReplyDelete
  118. हम अपने आस पास के वातावण से ही सीखते हैं हमें बच्चों को भी इसी तरह से सिखाना चाहिए

    ReplyDelete
  119. सबसे पहले बच्चे को निर्भय वातावरण उपलब्ध करवाएं ।उसके पश्चात बच्चे की रुचि जाने और उसके परिवेश से संबंधित चीजों के बारे में पेटेंट और उससे संबंधित जानकारी प्रदान करें। यह सब कुछ सिखाने के लिए अध्यापक को मित्रता पूर्ण व्यवहार करना होगा।हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।खेल आधारित और चित्रात्मकता का प्रयोग बच्चों की रूचि को महत्त्व देना।

    ReplyDelete
  120. हमारे आसपास की चीजों की ब्लैकबोर्ड पर तस्वीर बनाएं जो दैनिक उपयोग में हैं और बच्चों को उन्हें समझाएं।

    ReplyDelete
  121. हमारे आसपास की चीजों की ब्लैकबोर्ड पर तस्वीर बनाएं जो दैनिक उपयोग में हैं और बच्चों को उन्हें समझाएं।

    ReplyDelete
  122. बच्चों को संख्या की जानकारी देना अति आवश्यक है। सबसे पहले बच्चों को सिर्फ संख्या 5 तक की जानकारी दी जानी चाहिए। एक - एक वस्तु को गिनते हुए बच्चे को देना चाहिए। आगे की जानकारी देने के लिए जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। आगे सिर्फ एक दिन में दो ही अंकों की जानकारी देनी चाहिए। अंकों की जानकारी देने के लिए बच्चों में रुचि पैदा करनी चाहिए। जैसे बच्चे को टॉफी देकर या खिलौने देकर।

    ReplyDelete
  123. हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।

    ReplyDelete
  124. हम अपने कक्षा से ही छात्रों को सीखा सकते है।जैसे...मेज,कुर्सी,पेन,पैंसिल,किताब,स्वयं लड़के,बेंच,नोटबुक आदि अनेक बस्तुएं हैं जिनके द्वारा हम गिणती की समझ विकसित कर सकते है।

    ReplyDelete
  125. दैनिक जीवन मे अनेकों ऐसे उदाहरण है जिनके द्वारा संख्यात्मक पाठ्यक्रम को प्रभावी रूप से पढ़ा सकते हैं

    ReplyDelete
  126. use of pencils, stones and other things that available around for count and give prize to winner

    ReplyDelete
  127. We can put in front of them some marbles , chocolates and ask them to count them

    ReplyDelete
  128. हम अपने आसपास का वातावरण और उससे सम्बंधित चीजों के बारे में जानकारी दे सकते हैं बच्चे को सबसे पहले भयमुक्त वातावरण दे तथा खेल खेल में, कविता, कहानी और प्रत्यक्ष रूप में वस्तुओं को दिखा कर समझा सकते हैं तभी बच्चे रूचि से समझ पाएंगे

    ReplyDelete
  129. सबसे पहले बच्चे को निर्भय वातावरण उपलब्ध करवाएं ।उसके पश्चात बच्चे की रुचि जाने और उसके परिवेश से संबंधित चीजों के बारे में पेटेंट और उससे संबंधित जानकारी प्रदान करें। यह सब कुछ सिखाने के लिए अध्यापक को मित्रता पूर्ण व्यवहार करना होगा।

    ReplyDelete
  130. सबसे पहले बच्चे को निर्भय वातावरण उपलब्ध करवाएं ।उसके पश्चात बच्चे की रुचि जाने और उसके परिवेश से संबंधित चीजों के बारे में पेटेंट और उससे संबंधित जानकारी प्रदान करें। यह सब कुछ सिखाने के लिए अध्यापक को मित्रता पूर्ण व्यवहार करना होगा।

    ReplyDelete
  131. दैनिक जीवन मे अनेकों ऐसे उदाहरण है जिनके द्वारा संख्यात्मक पाठ्यक्रम को प्रभावी रूप से पढ़ा सकते हैं

    ReplyDelete
  132. हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।

    ReplyDelete
  133. हम अपने आसपास के वातावरण से ही सब कुछ सीखते हैं और आगे बच्चों को भी ऐसे सिखाने की कोशिश करनी चाहिए जिससे बच्चे आसानी से सीख सके

    ReplyDelete
  134. हम अपने आस पास के वातावण से ही सीखते हैं हमें बच्चों को भी इसी तरह से सिखाना चाहिए

    ReplyDelete
  135. हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।

    ReplyDelete
  136. हमारे आसपास की चीजों की ब्लैकबोर्ड पर तस्वीर बनाएं जो दैनिक उपयोग में हैं और बच्चों को उन्हें समझाएं।

    ReplyDelete
  137. हम अपने आस पास के वातावण से ही सीखते हैं हमें बच्चों को भी इसी तरह से सिखाना चाहिए

    ReplyDelete
  138. हमारे आसपास की चीजों की ब्लैकबोर्ड पर तस्वीर बनाएं जो दैनिक उपयोग में हैं और बच्चों को उन्हें समझाएं

    ReplyDelete
  139. We can put in front of them some marbles , chocolates and ask them to count them

    ReplyDelete
  140. हम अपने आसपास के वातावरण से ही सब कुछ सीखते हैं और आगे बच्चों को भी ऐसे सिखाने की कोशिश करनी चाहिए जिससे बच्चे आसानी से सीख सके

    ReplyDelete
  141. हम अपने आसपास के वातावरण से ही सब कुछ सीखते हैं और आगे बच्चों को भी ऐसे सिखाने की कोशिश करनी चाहिए जिससे बच्चे आसानी से सीख सके

    ReplyDelete
  142. हम अपने आसपास के वातावरण से बहुत कुछ सीखते हैं और हमें अपने बच्चों को भी वातावरण से बहुत कुछ सिखाना चाहिए

    ReplyDelete
  143. हम अपने आस पास के वातावण से ही बहुत कुछ सीखते हैं

    ReplyDelete
  144. We can put in front of them some marbles chocolates and ask them to count then.

    ReplyDelete
  145. हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।

    ReplyDelete
  146. हम अपने आसपास के वातावरण और अपने समाज में होने वाली गतिविधियों और बदलाव से ही सीखते हैं और समझते हैं हमें बच्चों को भी इस तरीके से खेल खेल में ही समझना चाहिए ।

    ReplyDelete
  147. By keeping available objects in front of the children for counting and rewarding them with a prize.

    ReplyDelete
  148. Every student go in ground andCollect twenty marbles each

    ReplyDelete
  149. हमारे आसपास की चीजों की ब्लैकबोर्ड पर तस्वीर बनाएं जो दैनिक उपयोग में हैं और बच्चों को उन्हें समझाएं।

    ReplyDelete
  150. बच्चों को उनकी उंगलियों व पत्थरों तथा मनको आदि की सहायता से संख्याओं का ज्ञान दे सकते हैं।

    ReplyDelete
  151. We can keep objects like pen in front of them and ask children to count them, whosoever counts the fastest , will get some award, this will be very helpful.

    ReplyDelete
  152. हम अपने कक्षा से ही छात्रों को सीखा सकते है।जैसे-मेज,कुर्सी,पेन,पैंसिल,किताब लडके,बेंच,नोटबुक आदि अनेक वस्तुएं हैं जिनके द्वारा हम गिनती की समझ विकसित कर सकते है।

    ReplyDelete
  153. We can give education properly in environment by letting children count trees pencils etc

    ReplyDelete
  154. Right. We can keep icecream cone and ask count them.

    ReplyDelete
  155. हम बच्चों को गोलाकार और बिना गोलाकार वस्तुओं को अलग अलग करने का कार्य बच्चों को दे सकते है

    ReplyDelete
  156. कक्षा एक के लिए हम बच्चे से कहेंगे कि कमरे में उसे कितने तरह के रंग दिखाई दे रहे हैं वह इन्हें गिन कर बताएं, इसके अतिरिक्त हम उससे उसके मुंह में दांतो की संख्या उसके हाथों में उंगलियों की संख्या आदि गिनवा सकते हैं।
    कक्षा 2 के बच्चों के लि संख्यात्मक गतिविधि के रूप में हम बच्चे से बहार अलग-अलग पौधों की कुछ पत्तियां लाने को कहेंगे हम उनसे फूल भी मंगवा सकते हैं कमरे में आकर इन फूल और पत्तियों की संख्या में बढ़ोतरी और कमी बच्चे के माध्यम से प्रदर्शित कर सकते हैं उसे जमा घटा का ज्ञान दिया जा सकता है।

    ReplyDelete
  157. Children learnt from surrounding

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

गतिविधि 2: व्यक्तिगत-सामाजिक गुणों को समझना

मॉड्यूल 5 गतिविधि 3: सूचना एवं संचार तकनीक शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन में कैसे सहयोग करता है?

मॉड्यूल 6 गतिविधि 6: प्रतिबिंब